Rechercher dans ce blog

Sunday, January 29, 2023

थ्री-इडियट्स के 'रेंचो' हड्डियां गला देने वाली ठंड में अनशन पर बैठे, पुलिस पर लगाया नजरबंद करने का आरोप - Aaj Tak

लद्दाख के जिन सोनम वांगचुक के जीवन से प्रेरित होकर बॉलीवुड ने थ्री-इडियट्स जैसी सुपरहिट फिल्म बनाई. वह सोनम वांगचुक इन दिनों हड्डियां गला देने वाली ठंड में अनशन पर बैठे हुए हैं. अपने अनशन के दौरान उन्होंने पुलिस पर उन्हें नजरबंद करने का आरोप भी लगाया है. वांगचुक ने अपने अनशन की शुरुआत 26 जनवरी को की थी. पहले उन्होंने 18,380 फीट ऊंचे खारदुंग ला में भूख हड़ताल करने का ऐलान किया था. लेकिन उन्हें वहां अनशन करने की इजाजत नहीं दी गई.

वांगचुक ने ट्वीट कर एक बॉन्ड की कॉपी शेयर की. इसमें उनसे यह कहा गया है कि वह लेह में हाल की घटनाओं से संबंधित कोई टिप्पणी, बयान, सार्वजनिक भाषण, सार्वजनिक सभाओं में भाग नहीं लेंगे. उन्होंने आगे कहा कि लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश का प्रशासन चाहता है कि मैं इस बॉन्ड पर तब भी हस्ताक्षर करूं, जब मैं सिर्फ उपवास और प्रार्थना कर रहा हूं. उन्होंने लोगों से कहा कि वे उन्हें सलाह दें कि प्रशासन का ऐसा करना किस हद तक सही है? उन्होंने सोशल मीडिया पर दावा किया कि उन्हें नजरबंद किया गया और सही मायने में उनकी हालत नजरबंद से भी ज्यादा बद्तर है.

सोनम वांगचुक के आरोपों पर लेह के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी डी नित्या का बयान आया है. उन्होंने कहा कि वांगचुक खारदुंग ला दर्रे पर 5 दिन का उपवास रखने की अनुमति मांग रहे थे, लेकिन उन्हें अनुमति नहीं दी गई, क्योंकि वहां तापमान शून्य से 40 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया था. वांगचुक और उनके समर्थकों के लिए वहां जाना जोखिम भरा था. इसलिए पुलिस ने उनसे उनके इंस्टीट्यूट ऑफ अल्टरनेटिव्स लद्दाख (एचआईएएल) परिसर में अनशन करने का अनुरोध किया गया.

बता दें कि सोनम वांगचुक ने मांग की है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूमि, पारिस्थितिकी, संस्कृति और रोजगार की रक्षा के लिए उनकी मांगों पर चर्चा करने के लिए तुरंत लद्दाख के नेताओं की एक बैठक बुलाएं. सोनम ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर कर अपना दर्द बयां किया. सोनम ने लद्दाख के लेफ्टिनेंट गवर्नर पर बड़े आरोप लगाए हैं. उनका दावा है कि प्रशासन के खिलाफ आवाज उठाने को लेकर उन्हें नजरबंद कर दिया गया है. वीडियो में वो आरोप लगा रहे हैं कि लद्दाख में सिर्फ एलजी की मनमानी चल रही है और पिछले तीन साल से कोई काम नहीं हो रहा है.

Adblock test (Why?)


थ्री-इडियट्स के 'रेंचो' हड्डियां गला देने वाली ठंड में अनशन पर बैठे, पुलिस पर लगाया नजरबंद करने का आरोप - Aaj Tak
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...