Rechercher dans ce blog

Saturday, March 18, 2023

India Today Conclave: PM मोदी ने बताया 9 साल में कैसे बदलीं हेडलाइन, मीडिया को दिया TRP बढ़ाने का 'फॉर्मूला' - Aaj Tak

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार शाम को इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कई मुद्दों पर चर्चा की और अपने कार्यकाल के दौरान देश में हुए बदलाव का जिक्र किया. इस दौरान उन्होंने अपने भाषण के दौरान बदली खबरों में बदले भारत की झलक भी दिखाई. साथ ही मीडिया को टीआरपी बढ़ाने का फॉर्मूला भी सुझाया. 

मंच से बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 2014 से पहले हेडलाइंस होती थीं कि इस सेक्टर में इतने लाख करोड़ रुपये का घोटाला. भ्रष्टाचार के खिलाफ जनता सड़कों पर उतरी. आज क्या हेडलाइन होती है? भ्रष्टाचार के मामलों में एक्शन के कारण भयभीत भ्रष्टाचारी लामबंद हुए, सड़कों पर उतरे. मीडिया ने पहले घोटालों की खबरें दिखा-दिखाकर खूब टीआरपी बटौरी हैं. आज मीडिया के पास अवसर है कि भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई दिखाकर टीआरपी बढ़ाएं. 

यह भी पढ़ें: इस साल के 75 दिनों में क्या-क्या विकास हुआ, पीएम मोदी ने एक सुर में गिनाए काम

पीएम ने कहा कि पहले शहरों में बम ब्लास्ट की हेडलाइन होती थीं, नक्सली वारदात की हेडलाइन होती थीं. आज शांति और समृद्धि की खबरें ज्यादा आती हैं. पहले पर्यावरण के नाम पर बड़े-बड़े इंफ्रास्ट्रक्टर रोके जाने की खबरें आती थीं. आज पर्यावरण से जुड़ी पॉजिटिव न्यूज के साथ ही नए हाईवे-एक्सप्रेसवे बनने की खबरें आती हैं. पहले ट्रेनों की दुखद दुर्घटनाओं की खबरें आम बात थीं. आज आधुनिक ट्रेनों की शुरुआत हेडलाइन बनती हैं. पहले एयर इंडिया के घोटालों की- बेहाली की चर्चा होती थी, आज दुनिया की सबसे बड़ी एयरक्राफ्ट डील की खबरें दुनिया में हेडलाइन बनती हैं. 

पीएम ने कहा कि प्रोमिस और पर्फोर्मेंस का यही बदलाव इंडिया मूमेंट लेकर आया है. जब देश आत्मविश्वास से भरा हो, संकल्प से भरा हो, विदेश भी, दुनिया के विद्वान भी, भारत को लेकर आशावान हों, इन सबके बीच निराशा की बातें, हताशा की बातें, भारत को नीचा दिखाने की बातें, भारत का मनोबल तोड़ने की बातें भी होती रहती हैं. जैसा कि हम जानते हैं कि कहीं भी शुभ होता तो एक काला टीका लगाने की परंपरा होती है. तो आज इतना शुभ हो रहा है कि कुछ लोगों ने काला टीका लगाने का जिम्मा लिया है. ये इसलिए कि नजर न लग जाए. 

यह भी पढ़ें: 'सबके प्रयास से ही सशक्त होगा इंडिया मोमेंट', पीएम मोदी का IT कॉन्क्लेव के मंच से संदेश

आज पूरी दुनिया भारत को लेकर एक विश्वास से भरी है: पीएम मोदी

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में पीएम मोदी ने कहा कि आज इतने सारे ग्लोबल चैलेंज हैं. 100 साल में आई सबसे बड़ी महामारी सबसे बड़ा संकट है. दो महीने देश महीनों से युद्ध में हैं. पूरी दुनिया की सप्लाई चेन अस्त व्यस्त है. उस स्थिति में द इंडिया मूमेंट की बात होना सामान्य नहीं है. ये एक नया इतिहास बन रहा है. जिसके हम सभी साक्षी हैं. आज पूरी दुनिया भारत को लेकर एक विश्वास से भरी है. आज भारत दुनिया में सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है. आज भारत दुनिया में नंबर वन स्मार्टफोन डेना कंज्यूमर है. आज भारत ग्लोबल फिनटेक अडोप्शन रेट में नंबर वन है. आज भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल मेन्यूफेक्चर्र है. आज भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इको-सिस्टम है. ऐसी कितनी ही बातों पर चर्चा होती नहीं है. लेकिन चलो पुरानी बातें कभी किसी को जरूरत पड़ेगी तो खोदकर निकालेगा.

'भारत से चोरी प्राचीन मूर्तियां वापस आ रही हैं'

उन्होंने कहा कि आज कल हर देश में स्पर्धा चल चुकी है कि भारत से चोरी की गई जो प्राचीन मुर्तियां वो खुद ही हमको देते हैं कि ले जाइए. क्योंकि उनको भरोसा हुआ है कि अब इनका सम्मान यहीं संभव है. यही तो मूमेंट है. ये ऐसे ही नहीं हो रहा है. आज के इंडिया मूमेंट की सबसे विशिष्ट बात ये है कि आज इसमें प्रोमिस के साथ साथ पर्फोर्मेंस जुड़ गई है.

Adblock test (Why?)


India Today Conclave: PM मोदी ने बताया 9 साल में कैसे बदलीं हेडलाइन, मीडिया को दिया TRP बढ़ाने का 'फॉर्मूला' - Aaj Tak
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...