Rechercher dans ce blog

Monday, March 20, 2023

दिल्ली-NCR में जोरदार बारिश, जानें अगले कुछ दिन कैसा रहेगा मौसम का हाल - Aaj Tak

दिल्ली-NCR में सोमवार शाम जोरदार बारिश हुई. दिल्ली के कुछ इलाकों में तो तेज बारिश के चलते लोगों को जाम का भी सामना करना पड़ा. राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में बारिश से मौसम में भी हल्की ठंड महसूस की जा रही है. मौसम विभाग ने पहले ही दिल्ली-एनसीआर में बारिश का अनुमान जताया था. IMD ने कहा था कि दिल्ली-NCR में अगले 2-3 दिन मौसम सुहाना बना रहेगा. राष्ट्रीय राजधानी में शाम तक बारिश के साथ ओले पड़ने का भी अंदेशा जताया गया था. 

मौसम विभाग के मुताबिक, एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस यानी पश्चिमी विक्षोभ मैदानी इलाकों का रुख कर रहा है. इसके चलते बुधवार के बाद दिल्ली में एक बार फिर बारिश के नए स्पेल की शुरुआत हो सकती है. मौसम विभाग ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान समेत उत्तर भारत के कुछ राज्यों में अगले दो दिन भी ऐसा ही मौसम रहने की संभावना जताई है. एक तरफ जहां फरवरी के आखिरी सप्ताह से ही तापमान में बढ़ोतरी के साथ गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया था वहीं, अब आधा मार्च बीतने के साथ मौसम के करवट लेने से उत्तर भारत में गुलाबी ठंड की वापसी हुई है.

ओलावृष्टि की भी संभावना

IMD द्वारा 21 मार्च तक तेज हवा चलने की आशंका भी जाहिर की गई है. वहीं, कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी देखी जा सकती है. वहीं, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु समेत कई राज्यों में गरज एवं आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट है.

तापमान में होगी गिरावट

मौसम विभाग के मुताबिक, इस दौरान अधिकतम तापमान में सामान्य से 10 डिग्री नीचे जा सकता है. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते मैदानी इलाकों के साथ-साथ पहाड़ी इलाकों में भी बारिश अपना असर दिखाने वाली है. दिल्ली के कुछ हिस्सों में रविवार को ओलावृष्टि हुई. इसके चलते अधिकतम तापमान में औसत से 3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई और यह 28 डिग्री सेल्सियस रहा. इस दौरान न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 15.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने लोगों को दिए ये निर्देश

मौसम विभाग ने बारिश और ओलावृष्टि से बागवानी और खड़ी फसलों को नुकसान होने की संभावना व्यक्त की है. इसके अलावा तेज हवाओं से कमजोर और 'कच्चे' घरों की दीवारों और झोपड़ियों को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में लोगों को घर के अंदर रहने और पेड़ों के नीचे आश्रय नहीं लेने की सलाह दी गई.

Adblock test (Why?)


दिल्ली-NCR में जोरदार बारिश, जानें अगले कुछ दिन कैसा रहेगा मौसम का हाल - Aaj Tak
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...