Rechercher dans ce blog

Tuesday, March 7, 2023

NEET UG 2023 Registration: नीट यूजी के रजिस्‍ट्रेशन शुरू, इस बार हैं ये बदलाव - Aaj Tak

NEET UG 2023 Registration @neet.nta.nic.in: नीट यूजी 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इच्‍छुक उम्मीदवार मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर विजिट कर आवेदन दर्ज कर सकते हैं. NEET 2023 के लिए आवेदन करने की लास्‍ट 06 अप्रैल है. शेड्यूल के अनुसार, नीट यूजी प्रवेश परीक्षा 07 मई, रविवार को आयोजित की जाएगी.

क्‍या हैं इस वर्ष बदलाव?
इस वर्ष सभी उम्मीदवारों के लिए NEET का आवेदन शुल्क बढ़ गया है. अनारक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को अब परीक्षा में शामिल होने के लिए 1,700 रुपये का भुगतान करना होगा.  सामान्य-ईडब्ल्यूएस/ओबीसी-एनसीएल उम्मीदवारों के लिए शुल्क 1,600 रुपये है, जबकि एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/थर्ड जेंडर के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 900 रुपये है. भारत के बाहर के सभी उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क 9,500 है. सभी आवेदकों को जीएसटी और प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान करना होगा जो परीक्षा शुल्क के अतिरिक्त होगा.

NEET UG 2023: ऐसे करें आवेदन
स्‍टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं.
स्‍टेप 2: होम पेज पर, कैंडिडेट एक्टिविटी टैब के तहत NEET UG एप्लिकेशन लिंक खोलें.
स्‍टेप 3: रजिस्टर करें और लॉगिन क्रेडेंशियल जनरेट करें.
स्‍टेप 4: अब अपना आवेदन फॉर्म भरें, डॉक्‍यूमेंट्स अपलोड करें और फीस जमा कर दें.
स्‍टेप 5: कंफर्मेशन पेज डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इस्तेमाल की गई तस्वीर और कंफर्मेशन पेज की एक कॉपी अपने पास जरूर रखें. परीक्षा के बाद के चरण में इन डॉक्‍यूमेंट्स की आवश्यकता हो सकती है. देश भर के सभी सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस सहित ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज़ में दाखिले के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) आयोजित की जाती है. सभी जरूरी जानकारियां उम्‍मीदवार नोटिफिकेशन में चेक करें.

अभी अप्‍लाई करने के लिए यहां क्लिक करें

Adblock test (Why?)


NEET UG 2023 Registration: नीट यूजी के रजिस्‍ट्रेशन शुरू, इस बार हैं ये बदलाव - Aaj Tak
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...