Rechercher dans ce blog

Wednesday, April 19, 2023

नॉर्थ इंडिया के क्लाउड मैप में देखिए कहां-कहां बारिश के बन रहे हालात, चिलचिलाती गर्मी से आज मिलेगी राहत - Aaj Tak

सूरज की तपिश और चिलचिलाती गर्मी के बीच उत्तर भारत के राज्यों को अब मौसम के बदलाव के साथ राहत मिलने की उम्मीद है. ताजा पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते मौसम विभाग ने उत्तर भारत के कई इलाकों में आज यानी 19 अप्रैल को धूलभरी आंधी, बिजली और हल्की से तेज बारिश होने के आसार जताए हैं. मौसम विभाग ने क्लाउड मैप के जरिए दिखाया है कि उत्तर भारत के किन-किन इलाकों में बारिश के हालात बन रहे हैं.

क्लाउड मैप में देखिए बारिश के आसार

ताजा सैटेलाइट इमेज और रडार ऑब्जरवेशन के मुताबिक, आज (बुधवार) पंजाब, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर व हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं. इसके साथ ही इन राज्यों में कहीं-कहीं तेज बारिश, गरज, बिजली, तेज़ हवाएं और ओलावृष्टि के आसार भी बन रहे हैं. मौसम में बदलाव आने के साथ तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी और गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है.

हिमाचल प्रदेश तेज बारिश और आंधी-तूफान का अलर्ट

हिमाचल प्रदेश के स्थानीय मौसम विभाग ने भी हल्की से तेज बारिश और आंधी-तूफान की संभावना जताई है. IMD हिमाचल प्रदेश के मुताबिक, राज्य के अधिकांश स्थानों पर अगले दो से तीन घंटों तक गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है. राज्य के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश या ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने की संभावना बनी हुई है.

दिल्ली में भी आंधी-बारिश की संभावना

दिल्ली की बात करें तो आज सुबह से ही यहां धूल के साथ तेज हवाएं चल रही हैं. जिससे गर्मी में राहत मिली है. मौसम विभाग ने दिल्ली में आज बारिश के साथ आंधी की संभावना जताई है. तापमान की बात करें तो आज न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रह सकता है और अधिकतम तापमान गिरकर 38 डिग्री तक हो सकता है, जो कल 40 दर्ज हुआ था.

बिहार में 44 डिग्री का टॉर्चर, दिल्ली में आज बारिश लाएगी राहत, जानें मौसम
 

दिल्ली में कितना रहेगा तापमान?

Delhi weather update

बता दें कि 15 अप्रैल की शाम से पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव है. जिसके चलते पूरे उत्तर भारत में मौसम बदला हुआ है और तापमान में गिरावट के बाद से मौसम सुहाना बना हुआ है. हालांकि, इसका असर 20 अप्रैल तक ही देखने को मिलेगा. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, आज जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश संभव है. वहीं, इन राज्यों के ऊपरी इलाकों में एक-दो जगहों पर बर्फबारी भी हो सकती है. उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों, उत्तरी राजस्थान, असम, अरुणाचल प्रदेश और केरल में भी छिटपुट बारिश या हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है.

Adblock test (Why?)


नॉर्थ इंडिया के क्लाउड मैप में देखिए कहां-कहां बारिश के बन रहे हालात, चिलचिलाती गर्मी से आज मिलेगी राहत - Aaj Tak
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...