Rechercher dans ce blog

Friday, April 21, 2023

Covid-19: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र ने इन राज्यों को चेताया, कड़ी निगरानी रखने का दिया निर्देश - दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

AgencyPublish Date: Fri, 21 Apr 2023 07:37 PM (IST)Updated Date: Fri, 21 Apr 2023 08:15 PM (IST)

नई दिल्ली, पीटीआई। देश में कोविड के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और महाराष्ट्र सहित आठ राज्यों से कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया है। केंद्र ने इन राज्यों को कोरोना संक्रमण के किसी भी उभरते प्रसार को नियंत्रित करने के लिए कार्रवाई को लेकर तैयार रहने को कहा है।

केंद्र ने इन राज्यों को दी चेतावनी

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने शुक्रवार को कहा कि देश में अभी भी कोविड-19 खत्म नहीं हुआ है। उन्होंने उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, राजस्थान, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, हरियाणा और दिल्ली को किसी भी स्तर पर ढिलाई के खिलाफ सतर्क रहने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि सतर्कता, कोरोना महामारी से लड़ने में अहम भूमिका निभा सकती है।

देश में कोरोना मामलों में हो रही वृद्धि

बता दें कि देश में मार्च के बाद से कोविड-19 मामलों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। बीते दिन 20 अप्रैल को 10,262 कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए थे। इसके साथ ही, देश भर में संक्रमण दर में भी वृद्धि देखी गई है। बीते सप्ताह के अंत में 5.5 प्रतिशत पाजिटिविटी दर दर्ज की गई थी। भूषण ने कहा कि यह चिंता का कारण है, क्योंकि 19 अप्रैल को पिछले सप्ताह में 4.7 प्रतिशत पाजिटिविटी दर दर्ज की गई थी।

अस्पतालों में मरीजों की संख्या कम

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि वर्तमान में कोरोना मामले बढ़ने के साथ संक्रमितों को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं पड़ रही है। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में मरीजों की संख्या कम है। उन्होंने कहा कि जिन राज्यों या जिलों में स्थानीय स्तर पर संक्रमण बढ़ रहा है, वहां गहन निगरानी की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को स्थापित करने की जरूरत है।

इन पहलुओं पर करना होगा काम

भूषण ने कहा, "स्थिति की सटीक निगरानी में सहायता के लिए डेटा का समय पर और नियमित रूप से अद्यतन सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है। यह आवश्यक है कि राज्य को सख्त निगरानी रखनी चाहिए और यदि आवश्यक हो तो किसी भी क्षेत्र में महामारी के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए पूर्वव्यापी कार्रवाई करनी चाहिए। संक्रमण को लेकर नियमित निगरानी और अनुवर्ती कार्रवाई महत्वपूर्ण है।"

Edited By: Devshanker Chovdhary

Adblock test (Why?)


Covid-19: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र ने इन राज्यों को चेताया, कड़ी निगरानी रखने का दिया निर्देश - दैनिक जागरण (Dainik Jagran)
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...