Rechercher dans ce blog

Thursday, April 6, 2023

जम्मू-कश्मीर में आतंकी अब सबसे कम: DGP बोले- बचे हुए पकड़े या मारे जाएंगे; कोरोना पर स्वास्थ्य मंत्री की रिव... - Dainik Bhaskar

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Narendra Modi BJP Speech | Coronavirus Cases

2 घंटे पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार,

जम्मू कश्मीर में आतंकियों की संख्या अब तक के सबसे निचले स्तर पर आ गई है। फिर चाहे वह स्थानीय हों या पाकिस्तानी। ये बात राज्य के DGP दिलबाग सिंह ने बताई है। हालांकि, उन्होंने आतंकियों की संख्या को लेकर कोई जानकारी नहीं दी। DGP ने कहा कि घाटी में जो आतंकी बचे हैं, उन्हें जल्द ही पकड़ लिया जाएगा। अगर पकड़े नहीं गए तो एनकाउंटर में मार दिए जाएंगे।

DGP ने कहा कि कई युवाओं को आतंकवाद की तरफ धकेल दिया गया था। वो भी अब मुख्यधारा में भी लौट आए हैं। पाकिस्तान की ओर से जम्मू-कश्मीर में ड्रोन के जरिए घुसपैठ और हथियार भेजे जाने के सवाल पर DGP सिंह ने कहा कि ड्रोन के खतरे से निपटने के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं। कई बार इन्हें तस्करी के दौरान पकड़ा भी गया है। इस मुसीबत से जल्द ही निपट लिया जाएगा।

देश में पिछले 5 दिनों में कोरोना के नए केस की संख्या 20 हजार के पार हो गई है। इसे देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया शुक्रवार दोपहर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे। मांडविया ने कहा कि हमें सतर्क रहने की जरूरत है, घबराने की जरूरत नहीं है।

आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर नजर

  1. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू काजीरंगा नेशनल पार्क में 'गज उत्सव-2023' का उद्घाटन करेंगी।
  2. गृह मंत्री अमित शाह UP के आजमगढ़ में 4,567 करोड़ के डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे।।
  3. IPL में लखनऊ सुपरजायंट्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मुकाबला।

बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी...

1. DGP बोले- J&K में आतंकी अब सबसे कम, घाटी में पाकिस्तान की हर कोशिश नाकाम होगी

जम्मू कश्मीर के DGP दिलबाग सिंह ने कहा कि घाटी में आतंकियों की संख्या अब तक के सबसे निचले स्तर पर आ गई है। DGP ने बताया, हमने राजौरी, पुंछ, बारामूला और कुपवाड़ा में ड्रोन के जरिए कई नशीले पदार्थों और हथियार और गोला-बारूद गिराने के प्रयासों को नाकाम किया है। यह सुरक्षाबलों के लिए बड़ी कामयाबी है। घाटी में पाकिस्तान की हर कोशिश को नाकाम किया जाएगा।

जम्मू कश्मीर पुलिस ने 31 दिसंबर को बताया था कि साल 2022 में सुरक्षाबलों ने कुल 172 आतंकियों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया था, जिनमें से 42 विदेशी आतंकी थे। इन आतंकियों को 93 एनकाउंटर में ढेर किया गया था। लश्कर/TRF के सबसे ज्यादा 108 आतंकी मारे गए। इसके बाद जैश-ए-मोहम्मद के 35, हिजबुल मुजाहिद्दीन के 22, अल-बद्र के 4 और अंसार गजवत-उल-हिंद के 3 आतंकी मारे गए।
पढ़ें पूरी खबर...

2. कोविड हालात पर आज केंद्र की रिव्यू मीटिंग, मई से रोजाना 20 हजार केस मिलने का अनुमान
देश में बढ़ते कोरोना केसेज पर हेल्थ मिनिस्टर मनसुख मांडविया आज राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ रिव्यू मीटिंग करेंगे। दरअसल, देश में साढे़ 6 महीने बाद कोरोना के 5 हजार से ज्यादा केस दर्ज किए गए। बुधवार को 5,335 मामले मिले, जबकि 13 लोगों की मौत हुई। एक्टिव केस यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 25,587 दर्ज की गई, जो 9 अक्टूबर के बाद सबसे ज्यादा है।

उधर, IIT कानपुर के सीनियर साइंटिस्ट प्रो. मणींद्र अग्रवाल ने कहा कि मई से रोजाना 20 हजार केस मिलने की बात कही है। उन्होंने कहा कि देश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण से डरने की जरूरत नहीं है। यह सामान्य खांसी-जुकाम की तरह रहेगा। अभी बढ़ रहे कोरोना के आंकड़े सिर्फ संख्या हैं, लेकिन मई से यह आंकड़ा बढ़ सकता है। मई तक केसेज तेजी से बढ़ेंगे। जून-जुलाई में यह रफ्तार मेंटेन रहेगी।
पढ़ें पूरी खबर...

3. ऑनलाइन गेमिंग के लिए गाइडलाइन जारी, मीडिया को कहा- सट्टेबाजी के विज्ञापन न दिखाएं

केंद्र सरकार ने ऑनलाइन गेमिंग को रेगुलेट करने के लिए गाइडलाइन जारी की है। इसमें कहा गया है कि सेल्फ रेगुलेटरी आर्गनाइजेशन (SRO) गेम्स की जांच करेगी। नियमों पर खरा उतरने के बाद ही इन्हें पब्लिक प्लेटफॉर्म पर चलाने की परमिशन दी जाएगी। IT राज्य मंत्री चंद्रशेखर ने बताया कि उन्हीं ऑनलाइन गेम्स को ही मंजूरी मिलेगी, जिनमें किसी प्रकार के दांव या बाजी लगाने का काम न हो रहा हो।

इधर, सरकार ने मीडिया प्लेटफार्म्स को भी सट्टेबाजी वाले विज्ञापन चलाने से बचने की सलाह दी है। सरकार का कहना है कि अगर कोई मीडिया प्लेटफॉर्म प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से सट्टेबाजी का विज्ञापन करता है, तो उसे कानून का उल्लंघन माना जाएगा और कार्वाई की जाएगी। सूचना प्रौद्योगिकी (डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड) नियम 2021 के अनुसार, सट्टेबाजी प्लेटफॉर्मों का विज्ञापन एक गैरकानूनी गतिविधि है।
पढ़ें पूरी खबर...

4. PM मोदी बोले- BJP हनुमानजी के 'कैन डू' एटीट्यूड की तरह काम करती है, सबकी मदद करती है
BJP के 44वें स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा की पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया।उन्होंने कहा कि भाजपा हनुमानजी के 'कैन डू' एटीट्यूड की तरह काम करती है और सबकी मदद करने की कोशिश भी करती है। उन्होंने आगे कहा, 'हम पार्टी में टेक्नोलॉजी को हर स्तर पर आगे लेकर आएं। सोशल मीडिया में नए तरीकों पर सोचना होगा।'

मोदी ने कहा, '15-20 दिन की बात बताता हूं। GST के बाद किसी एक वित्तीय वर्ष में 18 लाख करोड़ रुपए का कलेक्शन हुआ। UPI से 14 लाख करोड़ ट्रांजैक्शन का रिकॉर्ड बना, 750 अरब के पार एक्सपोर्ट पहुंचा, 16 हजार करोड़ का डिफेंस एक्सपोर्ट हुआ, रेलवे ने डेढ़ हजार मीट्रिक टन से अधिक फ्रेट लोडिंग की। ये रिकॉर्ड दिखाते हैं कि देश कितनी तेजी से आगे बढ़ रहा है।
पढ़ें पूरी खबर...

5. ईरान पर इजराइल हमले को तैयार, कहा- अमेरिका ने साथ नहीं दिया तो अकेले हमला करेंगे

फोटो 13 जनवरी 2015 की है। उस वक्त ईरान के राष्ट्रपति रहे हसन रूहानी देश के बुशहर शहर में मौजूद न्यूक्लियर फैसिलिटी को देखने पहुंचे थे। नेंत्ज शहर में भी ईरान का एक सीक्रेट न्यूक्लियर प्लांट है।

फोटो 13 जनवरी 2015 की है। उस वक्त ईरान के राष्ट्रपति रहे हसन रूहानी देश के बुशहर शहर में मौजूद न्यूक्लियर फैसिलिटी को देखने पहुंचे थे। नेंत्ज शहर में भी ईरान का एक सीक्रेट न्यूक्लियर प्लांट है।

इजराइल के एयरफोर्स चीफ हेरजी हालेवी ने कहा कि उन्हें इस बात की परवाह नहीं है कि ईरान पर हमले के दौरान अमेरिका मदद करता है या नहीं, अगर वो साथ नहीं देता तो हमें कोई दिक्कत नहीं, हम अकेले ही ईरान को एटमी हथियार बनाने से रोक सकते हैं। हमारे पास इतनी ताकत मौजूद है कि हजारों किलोमीटर दूर या देश के पास हम किसी भी ऑपरेशन को कामयाबी के साथ अंजाम दे सकते हैं।

इजराइल के आर्मी रेडियो को दिए इंटरव्यू में एयरफोर्स चीफ ने कहा, 'हम ईरान के खिलाफ कार्रवाई के लिए बिल्कुल तैयार हैं।' दोनों देशों के बीच हालिया दिनों में फिर तनाव तेजी से बढ़ा है। ईरान ने आरोप लगाया है कि इजराइल की एयरफोर्स ने सीरिया पर हमला किया और इसमें ईरान के कुछ सैनिक मारे गए। दूसरी तरफ, इजराइल का सवाल है कि सीरिया में ईरान के सैनिक किस काम के लिए मौजूद थे।
पढ़ें पूरी खबर...

आज का कार्टून BY मंसूर नकवी...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में...

  1. नई पेंशन स्कीम का रिव्यू करेगी केंद्र सरकार: इसके लिए कमेटी बनाई गई, फाइनेंस सेक्रेटरी इसे लीड करेंगे (पढ़ें पूरी खबर)
  2. शराब नीति केस में ED ने दूसरी चार्जशीट दाखिल की: शिरोमणि अकाली दल, वाईएसआर कांग्रेस नेताओं के बेटों और 5 फर्मों के नाम शामिल (पढ़ें पूरी खबर)
  3. बजट सत्र का आखिरी दिन भी हंगामे की भेंट चढ़ा: राज्यसभा और लोकसभा अगले सत्र तक के लिए स्थगित, विपक्षी दलों ने तिरंगा यात्रा निकाली (पढ़ें पूरी खबर)
  4. ऑक्सफैम इंडिया के खिलाफ CBI जांच के आदेश : इनकम टैक्स के सर्वे में मिले थे FCRA कानून तोड़कर विदेशों से चंदा लेने के सबूत (पढ़ें पूरी खबर)
  5. जिनपिंग से मिले फ्रांस के राष्ट्रपति: मैक्रों बोले- जंग खत्म कराने के लिए पुतिन को समझाएं, चीन ने कहा- कोशिश जारी है (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन हटके...

पोप फ्रांसिस बोले- सेक्स उन खूबसूरत चीजों में से एक, जो भगवान ने इंसान को दी है

पोप फ्रांसिस ने सेक्स को खूबसूरत चीज बताया है। उन्होंने एक डॉक्यूमेंट्री में कहा कि सेक्स भगवान की इंसान को दी गई सबसे खूबसूरत चीजों में से एक है। दरअसल, बुधवार को पोप की एक डॉक्यूमेंट्री- द पोप आन्सर्स रिलीज हुई है। इसमें कई युवाओं ने उनसे सेक्स, मास्टरबेशन, अबॉर्शन, पॉर्न इंडस्ट्री और LGBT राइट्स जैसे मुद्दों पर सवाल पूछे, जिनका पोप ने जवाब दिया है।

पोप ने कहा कि खुद को सेक्सुअली एक्सप्रेस करना समृद्धि (रिचनेस) है। मास्टरबेशन के बारे में कहा कि कोई भी चीज जो आपको असली सेक्सुअल एक्सप्रेशन से दूर करती है, वो आपको कमजोर करती है। कैथोलिक चर्च को LGBT समुदाय के लोगों का स्वागत करना चाहिए। साथ ही पादरियों को अबॉर्शन करवाने वाली महिलाओं के प्रति दयालु होना चाहिए, लेकिन यह भी कहा कि उन्हें अबॉर्शन स्वीकार नहीं है।

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं...

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें...

खबरें और भी हैं...

Adblock test (Why?)


जम्मू-कश्मीर में आतंकी अब सबसे कम: DGP बोले- बचे हुए पकड़े या मारे जाएंगे; कोरोना पर स्वास्थ्य मंत्री की रिव... - Dainik Bhaskar
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...