Rechercher dans ce blog

Tuesday, April 18, 2023

INX Money Laundering Case: कार्ति चिदंबरम पर ED की बड़ी कार्रवाई, 11 करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त - News18 हिंदी

हाइलाइट्स

पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे पर बड़ी कार्रवाई
ED सांसद कार्ति चिदंबरम की 11.04 करोड़ की संपत्ति अटैच की
INX मीडिया मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने की कार्रवाई

नई दिल्ली. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को कहा कि उसने आईएनएक्स मीडिया धनशोधन मामले में कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम की 11.04 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है. यह जानकारी यहां एक आधिकारिक बयान में दी गई. ईडी ने बयान में कहा कि कुर्क की गई चार संपत्तियों में से एक कर्नाटक के कुर्ग जिले में स्थित एक अचल संपत्ति है. बयान में कहा गया है कि ईडी ने 11.04 करोड़ रुपये की सम्पत्ति कुर्क करने के लिए धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक अस्थायी आदेश जारी किया.

पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम (51) तमिलनाडु की शिवगंगा लोकसभा सीट से कांग्रेस के सांसद हैं. उन्हें आईएनएक्स मामले में ईडी के साथ ही केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने भी गिरफ्तार किया था.

ईडी ने आईएनएक्स मीडिया समूह को विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) मंजूरी देने में कथित अनियमितताओं की जांच के लिए 2017 में पीएमएलए के तहत एक आपराधिक मामला दर्ज किया था. आईएनएक्स मीडिया को 2007-08 में एफआईपीबी (विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड) की मंजूरी मिली थी, जब पी चिदंबरम संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की तत्कालीन सरकार में केंद्रीय वित्त मंत्री थे. आरोप है कि यह मंजूरी कानूनी नहीं थी और एजेंसियों ने पी चिदंबरम पर अपने बेटे कार्ति के माध्यम से मीडिया समूह के प्रमोटर इंद्राणी और पीटर मुखर्जी से रिश्वत लेकर भ्रष्टाचार और धनशोधन करने का आरोप लगाया है. एफआईपीबी को मोदी सरकार ने 2017 में खत्म कर दिया था.

ये भी पढ़ें: जॉर्ज सोरोस के बयान पर कांग्रेस का जवाब, चिदंबरम ने सुनाई खरी खोटी, कहा- जनता तय करेगी कौन करेगा राज!

ईडी ने कहा कि यह पाया गया कि ‘अवैध धन (अपराध की आय) मैसर्स आईएनएक्स मीडिया प्राइवेट लिमिटेड से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से कई मुखौटा कंपनियों के माध्यम से प्राप्त हुआ था जो एक अन्य आरोपी कार्ति पी चिदंबरम की स्वामित्व या प्रयुक्त की जाने वाली थीं तथा आईएनएक्स मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के लिए आरोपी पी चिदंबरम ने एफआईपीबी की मंजूरी दी थी.’ इसने कहा, ‘आरोपियों की कंपनी में अवैध धन आईएनएक्स मीडिया की संस्थाओं द्वारा परामर्श प्रदान करने के नाम पर प्राप्त की गई.’ एजेंसी ने आरोप लगाया कि इस मामले में एक निश्चित समयावधि के दौरान शोधन की गई कुल अपराध से अर्जित आय 65.88 करोड़ रुपये है.

Tags: ED, Karti Chidambaram, Money Laundering Case

Adblock test (Why?)


INX Money Laundering Case: कार्ति चिदंबरम पर ED की बड़ी कार्रवाई, 11 करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त - News18 हिंदी
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...