Rechercher dans ce blog

Saturday, May 20, 2023

वायुसेना ने सभी मिग-21 लड़ाकू विमानों की उड़ान रोकी: तीन स्क्वाड्रन के 50 जेट ग्राउंडेड, राजस्थान में 8 मई ... - Dainik Bhaskar

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
एयरफोर्स में मिग-21 की तीन स्क्वाड्रन हैं। एक स्क्वाड्रन में 16 से 18 विमान होते हैं। - Dainik Bhaskar

एयरफोर्स में मिग-21 की तीन स्क्वाड्रन हैं। एक स्क्वाड्रन में 16 से 18 विमान होते हैं।

इंडियन एयरफोर्स ने मिग-21 लड़ाकू विमान के पूरे बेड़े के उड़ान भरने पर रोक लगा दी है। राजस्थान में 8 मई को क्रैश हुए मिग-21 की जांच पूरी होने तक सभी विमानों को ग्राउंडेड रखने का फैसला किया है। राजस्थान के हनुमानगढ़ में मिग-21 फाइटर जेट क्रैश में 3 महिलाओं की मौत हो गई थी।

एयरफोर्स अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि हादसे की वजहों का पता लगने तक मिग विमान उड़ान नहीं भरेंगे। फिलहाल एयरफोर्स में मिग-21 की 3 स्क्वाड्रन हैं। हर स्क्वाड्रन में 16 से 18 एयरक्राफ्ट होते हैं। इस हिसाब से लगभग 50 मिग-21 सर्विस में हैं। इन्हें 2025 तक रिटायर किया जाना है। इंडियन एयरफोर्स के पास कुल 31 कॉम्बेट स्क्वाड्रन हैं।

मिग-21 को सोवियत संघ में बनाया गया था। इसे भारतीय वायुसेना में 1963 में शामिल किया गया था।

मिग-21 को सोवियत संघ में बनाया गया था। इसे भारतीय वायुसेना में 1963 में शामिल किया गया था।

सिंगल इंजन वाला सुपरसोनिक फाइटर है मिग-21
मिग-21 सिंगल इंजन और सिंगल सीट वाला मल्टी रोल फाइटर एयरक्राफ्ट है। इसे 1963 में इंटरसेप्टर एयरक्राफ्ट के तौर पर इंडियन एयरफोर्स में शामिल किया गया था। अगले कुछ सालों में इसे अटैक फीचर्स के साथ अपग्रेड किया गया था।

16 महीने में 7 बार क्रैश हुआ MIG-21

  • 5 जनवरी 2021: राजस्थान के सूरतगढ़ में मिग क्रैश हुआ था। इस हादसे में पायलट सुरक्षित बाहर निकलने में सफल रहा था।
  • 17 मार्च 2021: मध्य प्रदेश के ग्वालियर के पास एक मिग-21 बाइसन प्लेन क्रैश हुआ था। IAF ग्रुप कैप्टन की इस दुर्घटना में मौत हो गई थी।
  • 20 मई 2021: पंजाब के मोगा में मिग-21 की दूसरी दुर्घटना हुई। इस हादसे में पायलट की जान चली गई थी।
  • 25 अगस्त 2021: राजस्थान के बाड़मेर में मिग-21 एक बार फिर हादसे का शिकार हुआ। इस प्लेन क्रैश में पायलट खुद को बचाने में सफल रहा था।
  • 25 दिसंबर 2021: राजस्थान में ही मिग-21 बाइसन दुर्घटनाग्रस्त हुआ। इस हादसे में पायलट की जान चली गई थी।
  • 28 जुलाई 2022: राजस्थान के बाड़मेर में मिग-21 विमान क्रैश हो गया। इस घटना में दो पायलट्स की जान चली गई थी।
  • 8 मई 2023: राजस्थान के हनुमानगढ़ में मिग-21 विमान क्रैश हो गया। पायलट सुरक्षित।

उड़ता ताबूत और विडो मेकर के नाम से बदनाम
मिग-21 का सेफ्टी रिकॉर्ड बेहद खराब है, इसलिए भारतीय वायु सेना इसे अन्य सक्षम विमानों जैसे SU-30 और स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान (LCA) से बदल रही है। इसमें देरी के कारण ही वायुसेना में MiG अब तक अपनी जगह बनाए है। 1963 के बाद से इंडियन एयर फोर्स को विभिन्न श्रेणी के 872 मिग फाइटर प्लेन मिल चुके हैं।

इनमें से करीब 500 फाइटर जेट क्रैश हो चुके हैं। इन हादसों में 200 से ज्यादा पायलट्स व 56 आम लोगों को जान गंवानी पड़ी। इतनी तादाद में हादसों का शिकार होने के कारण Mig-21 उड़ता ताबूत और विडो मेकर के नाम से भी बदनाम है।

रूस और चीन के बाद भारत मिग-21 का सबसे बड़ा ऑपरेटर
रूस और चीन के बाद भारत मिग-21 का तीसरा सबसे बड़ा ऑपरेटर है। 1964 में इस विमान को पहले सुपरसोनिक फाइटर जेट के तौर पर एयरफोर्स में शामिल किया गया था। शुरुआती जेट रूस में बने थे और फिर भारत ने इस विमान को असेंबल करने के राइट्स और टेक्नीक भी हासिल कर ली थी।

तब से अब तक मिग-21 ने 1971 के भारत-पाक युद्ध, 1999 के कारगिल युद्ध समेत कई मौकों पर अहम भूमिका निभाई है। रूस ने तो 1985 में इस विमान का निर्माण बंद कर दिया, लेकिन भारत इसके अपग्रेडेड वैरिएंट का इस्तेमाल करता रहा।

सैन्य विमान के हादसे से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें...

राजस्थान के हनुमानगढ़ में वायुसेना का मिग-21 क्रैश; घर पर गिरा फाइटर जेट, 3 महिलाओं की मौत

हनुमानगढ़ में 8 मई को सुबह करीब पौने दस बजे मिग-21 फाइटर जेट क्रैश हो गया। फाइटर जेट बहलोल नगर इलाके में एक घर पर गिरा। इस घर में रहने वाली 3 महिलाओं की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि पायलट सुरक्षित है। हादसे के बाद घटनास्थल पर बड़ी संख्या में ग्रामीण जमा हो गए। पूरी खबर पढ़ें...

आर्मी और नेवी ने ध्रुव हेलिकॉप्टर के ऑपरेशंस पर रोक लगाई

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में 4 मई को हुए ALH ध्रुव हेलिकॉप्टर क्रैश में क्राफ्ट्स मैन पब्बल्ला अनिल की मौत हो गई थी।

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में 4 मई को हुए ALH ध्रुव हेलिकॉप्टर क्रैश में क्राफ्ट्स मैन पब्बल्ला अनिल की मौत हो गई थी।

6 मई को आर्मी ने एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर ध्रुव के ऑपरेशंस को एक महीने के लिए रोक दिया था। जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में 4 मई को ध्रुव हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था, जिसमें एक जवान की जान चली गई थी। इसे देखते हुए आर्मी ने अपने सभी 191 ध्रुव हेलिकॉप्टर्स के ऑपरेशंस बंद करने का फैसला लिया। पूरी खबर पढ़ें...

खबरें और भी हैं...

Adblock test (Why?)


वायुसेना ने सभी मिग-21 लड़ाकू विमानों की उड़ान रोकी: तीन स्क्वाड्रन के 50 जेट ग्राउंडेड, राजस्थान में 8 मई ... - Dainik Bhaskar
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...