Rechercher dans ce blog

Friday, May 12, 2023

LIVE: शुरुआती रुझानों में पीछे चल रहे कर्नाटक के पूर्व CM कुमारस्वामी, जानें हाई प्रोफाइल सीटों का हाल - Aaj Tak

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए आज वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. राज्य की 224 सीटों के लिए 2615 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है. मुख्य मुकाबला बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस के बीच है. बीजेपी के सामने सत्ता परिवर्तन के मिथक को तोड़ने की चुनौती है. तो कांग्रेस सरकार बनाने की उम्मीद में है. वहीं, जेडीएस एक बार फिर खुद को किंगमेकर के तौर पर देख रही है.

कर्नाटक चुनाव में कई बड़े नेताओं की किस्मत का फैसला आज होना है. मुख्मंत्री बसवराज बोम्मई से लेकर पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार, जगदीश शेट्टार और कुमारस्वामी तक कई दिग्गजों का साख दांव पर लगी हुई है. मुख्य मुकाबला बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस के बीच है. आइए एक नजर डालते हैं कर्नाटक की ऐसी हाई प्रोफाइल सीटों पर जहां से बड़े-बड़े दिग्गज चुनावी मैदान में हैं.

हाई प्रोफाइल सीटों के Live Updates

9.00 AM: जगदीश शेट्टार हुबली-धारवाड़ सेंट्रल से पीछे हो गए हैं. 

9.00 AM: शुरुआती रुझानों में कुमारस्वामी पीछे चल रहे हैं. जगदीश शेट्टार हुबली-धारवाड़ सेंट्रल से आगे चल रहे हैं. 

8.45 AM: चन्नापटना विधानसभा सीट से जेडीएस प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी शुरुआती रुझानों में पीछे चल रहे हैं.

8.30 AM: मतगणना के बीच बेंगलुरु में दर्शन करने मंदिर पहुंचे एचडी कुमारस्वामी.

8.05 AM: कर्नाटक में मतगणना शुरू होते ही राज्य के CM बसवराज बोम्मई हनुमान मंदिर पहुंचे.

8.05 AM: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा,'कर्नाटक के लिए आज का दिन अच्छा है. हमारे लिए आज बड़ा दिन है. मुझे विश्वास है कि भाजपा जीतेगी. हमने लोगों के लिए काम किया. हमने विकास के लिए काम किया. कर्नाटक के लोगों को धन्यवाद.

7.45 AM: कुमारस्वामी ने कहा है कि उनका फिलहाल नतीजों को लेकर कोई प्लान नहीं है. वह मतगणना के बाद स्थिति साफ होने का इंतजार कर रहे हैं.

7.27 AM: कर्नाटक के पूर्व सीएम और जेडीएस चीफ कुमारस्वामी ने नतीजे आने से पहले कहा कि अगले 2-3 घंटे में सब कुछ साफ हो जाएगा. अब तक किसी ने भी हमसे संपर्क नहीं किया है. हम एक छोटी पार्टी हैं, हमारी कोई मांग नहीं है. हम सिर्फ राज्य का विकास चाहते हैं.

शिग्गांव: सीएम बोम्मई बनाम यासिर पठान

सीएम बोम्मई के खिलाफ कांग्रेस से यासिर अहमद खान पठान और जेडीएस ने शशिधर चन्नबसप्पा यलीगर किस्मत आजमा रहे हैं. बोम्मई के लगातार तीन बार से यहां से बीजेपी के टिकट पर जीतते आ रहे हैं. इसे राज्य की सबसे हाई प्रोफाइल सीट माना जाता है.

वरुणा: सिद्धारमैया बनाम सोमन्ना

इस सीट से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया मैदान में हैं. उनके खिलाफ बीजेपी के दिग्गज नेता वी सोमन्ना और जेडीएस से भारती शंकर ने ताल ठोक रखी है.

कनकपुरा: शिवकुमार बनाम आर अशोक

कनकपुरा सीट से कांग्रेस के दिग्गज नेता और प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार मैदान में है. शिवकुमार के खिलाफ बीजेपी से आर अशोक और जेडीएस से बी नागराजू किस्मत आजमा रहे हैं. कनकपुरा सीट से शिवकुमार लगातार जीत दर्ज कर रहे हैं, लेकिन बीजेपी ने उनके खिलाफ अपने बड़े नेता आर अशोक को उतारकर सियासी चक्रव्यूह रचा है.

हुबली-धारवाड़ सेंट्रल: शेट्टार बनाम महेश

लिंगायत नेता जगदीश शेट्टार इस बार कांग्रेस के टिकट पर इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपी से टिकट नहीं मिलने की वजह से वह कांग्रेस में शामिल हो गए थे. शेट्टार लगातार इस सीट पर जीत दर्ज करते आए हैं. उनके खिलाफ इस सीट से बीजेपी के महेश तेंगिनाकाई अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 

चन्नापटना: कुमारस्वामी बनाम योगेश्वर

चन्नापटना विधानसभा सीट से जेडीएस प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी मैदान में हैं. उनके खिलाफ बीजेपी से सीपी योगेश्वर और कांग्रेस से गंगाधर एस ताल ठोक रहे हैं. यह सीट जेडीएस की गढ़ मानी जाती है. कुमारस्वामी इस सीट से लगातार जीत दर्ज कर रहे हैं.

चित्तापुर: प्रियांक खड़गे बनाम मणिकांत

कर्नाटक की हाई प्रोफाइल सीटों में चित्तापुर का नाम भी आता है. चित्तापुर सीट से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे मैदान में उतरे हैं. प्रियांक के खिलाफ बीजेपी से मणिकांत राठौड़ मैदान में है. प्रियांक हैट्रिक लगाने के मकसद से ताल ठोक रहे हैं. यह सीट कांग्रेस की सबसे मजबूत सीटों में से एक है.

कर्नाटक चुनाव के Live Updates देखने के लिए यहां क्लिक करें

देवनहल्ली सीट: एच मुनियप्पा बनाम पिला मुनीशमप्पा

इस सीट से कांग्रेस के एच मुनियप्पा और बीजेपी के पिला मुनीशमप्पा के बीच कांटे की टक्कर होने की संभावना है. 

कोरातागेरे: जी परमेश्वर बनाम अनिल कुमार

कर्नाटक के डिप्टी सीएम जी परमेश्वर को कांग्रेस ने कोरातागेरे (एससी) विधानसभा सीट से टिकट दिया है. इनके खिलाफ बीजेपी ने रिटायर्ड आईएएस अनिल कुमार को मैदान में उतारा है.

अथणी: सावदी बनाम कुमाथल्ली

कर्नाटक की अथड़ी विधानसभा सीट पर निगाहें लगी हुई हैं, क्योंकि बीजेपी के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री लक्ष्मण सावदी इस बार कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान में उतरे हैं. सावदी के खिलाफ बीजेपी से महेश कुमाथल्ली ओर जेडीएस से शशिकांत पदसालगी किस्मत आजमा रहे हैं. कुमाथल्ली पिछला चुनाव कांग्रेस के टिकट पर जीते थे, लेकिन उन्होंने बाद में बीजेपी का दामन थाम लिया था. इस तरह से पिछला चुनाव लड़ चुके दोनों नेता एक दूसरे के खिलाफ किस्मत आजमा रहे हैं.

शिकारीपुरा: येदियुरप्पा की विरासत बचेगी?

शिकारीपुरा विधानसभा सीट पर सभी की नजर है. यह सीट पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता येदियुरप्पा की रही है, जहां से इस बार उनके बेटे बीवाई विजयेंद्र चुनावी मैदान में उतरे हैं. विजयेंद्र के खिलाफ कांग्रेस से जेबी मलातेश उतरे हैं. येदियुरप्पा इस सीट से आठ बार जीत चुके हैं और इस बार उनकी विरासत संभालने विजयेंद्र उतरे हैं. 

एग्जिट पोल में कांग्रेस की वापसी के आसार

एग्जिट पोल में कर्नाटक में इस बार कांग्रेस की वापसी के आसार दिख रहे हैं. आजतक-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, इस बार कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी को पूर्ण बहुमत मिल सकता है. कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस को सबसे ज्यादा 122 से 140 सीटें, बीजेपी को 62 से 80 सीटें, JDS को 20 से 25 सीटें और अन्य को शून्य से तीन सीटें मिलने का अनुमान है. 

वोट शेयर के मामले में भी कांग्रेस पार्टी, बीजेपी से काफी आगे निकल सकती है. एग्जिट पोल में कांग्रेस पार्टी को 42.5%, बीजेपी को 34.5% और JDS को 16.5% वोट मिलने का अनुमान है और सीटों और वोटों के लिहाज से ये स्थिति पिछली बार के मुकाबले काफी अलग है.

पिछली बार क्या रहे थे नतीजे

2018 के चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनी थी, लेकिन कांग्रेस और जेडीएस ने मिलकर सरकार बना ली थी. हालांकि, बाद में जेडीएस में टूट पड़ गई और उसके विधायक बीजेपी में शामिल हो गए. इस तरह एक साल के भीतर ही बीजेपी सरकार बनाने में कामयाब रही थी. मौजूदा समय में कर्नाटक में बीजेपी के 116 विधायक हैं. कांग्रेस के 69 और जेडीएस के 29 सदस्य हैं. वहीं, 6 सीटें अभी खाली हैं.

Adblock test (Why?)


LIVE: शुरुआती रुझानों में पीछे चल रहे कर्नाटक के पूर्व CM कुमारस्वामी, जानें हाई प्रोफाइल सीटों का हाल - Aaj Tak
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...