Rechercher dans ce blog

Friday, June 2, 2023

PM Modi Speech: 'छत्रपति शिवाजी ने खत्म की गुलामी की मानसिकता', राजतिलक के 350 साल पूरे होने - ABP न्यूज़

Shivaji Maharaj Coronation: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्रपति शिवाजी महाराज के राजतिलक के 350 साल पूरे होने पर देशवासियों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा छत्रपति शिवाजी महाराज ने गुलामी की मानसिकता खत्म की. शिवाजी महाराज ने हमेशा भारत की एकता और अखंडता को सर्वोपरि रखा. आज 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत' के विजन में शिवाजी महाराज के विचारों का ही प्रतिबिंब देखा जा सकता है. 

पीएम मोदी ने कहा, छत्रपति शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक दिवस नई चेतना, नई ऊर्जा लेकर आया है. छत्रपति शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक उस कालखंड का एक अद्भुत और विशिष्ट अध्याय है. राष्ट्र कल्याण और लोक कल्याण उनकी शासन व्यवस्था के मूल तत्व रहे हैं. मैं आज छत्रपति शिवाजी महाराज के चरणों में कोटि-कोटि नमन करता हूं. 

शिवाजी ने जगाया आत्मविश्वास- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, सैकड़ों वर्षों की गुलामी ने देशवासियों से उनका आत्मविश्वास छीन लिया था, ऐसे समय में लोगों में आत्मविश्वास जगाना एक कठिन कार्य था. उस दौर में छत्रपति शिवाजी महाराज ने न केवल आक्रमणकारियों का मुकाबला किया बल्कि जन मानस में ये विश्वास भी कायम किया कि स्वयं का राज संभव है.

गुलामी के निशान से नौसेना को मुक्ति 

शिवाजी की शासन प्रणाली और नीतियों को आज भी प्रासंगिक बताते हुए पीएम मोदी ने उनकी सामरिक क्षमता की भी तारीफ की. पीएम ने कहा, शिवाजी ने भारत के सामर्थ्य को पहचान कर जिस तरह से नौसेना का विस्तार किया वो आज भी हमें प्रेरणा देता है. ये हमारी सरकार का सौभाग्य है कि छत्रपति शिवाजी महाराज से प्रेरणा लेकर पिछले साल भारत ने गुलामी के एक निशान से नौसेना को मुक्ति दे दी. अंग्रेजी शासन की पहचान को हटा कर शिवाजी महाराज की राज-मुद्रा को जगह दी है.

बता दें, 2 सितम्बर, 2022 को भारत सरकार ने नेवी के झंडे में बदलाव करते हुए इससे सेंट जॉर्ज क्रॉस को हटा दिया था. नए झंडे में एक तरफ सत्यमेव जयते लिखा है, जबकि दूसरी तरफ एंकर बना हुआ है. ये शिवाजी महाराज की शाही मुहर है.

यह भी पढ़ें

Rahul Gandhi In US: पीएम मोदी के इस कदम की विदेशी धरती पर राहुल गांधी ने की जमकर तारीफ, जानें क्या कहा

Adblock test (Why?)


PM Modi Speech: 'छत्रपति शिवाजी ने खत्म की गुलामी की मानसिकता', राजतिलक के 350 साल पूरे होने - ABP न्यूज़
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...