Rechercher dans ce blog

Thursday, June 22, 2023

VIDEO: कमल हरस और समस ककस क जकर कर पएम मद न कय कह बजन लग तलय हसन लग अमरक उपर... - News18 हद

वॉशिंगटन. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया. अपने भाषण में पीएम मोदी ने भारत की बढ़ती ताकत, इकोनॉमी और दुनियाभर में फैले भारतीय समुदाय की मेहतन का जिक्र किया है. पीएम मोदी ने कहा कि अमेरिका की बुनियाद लोगों के बीच समानता से टिकी है. यहां लाखों लोग ऐसे हैं जिनकी जड़ें भारत से जुड़ी हैं. उनमें से कुछ गर्व के साथ इस सदन में बैठे हैं. एक उनमें से उनके पीछे बैठी हैं. पीएम मोदी का इशारा कमला हैरिस की तरफ था.

कमला हैरिस भी भारतीय मूल की अमेरिकी हैं. वह अमेरिका की पहली भारतवंशी उपराष्ट्रपति भी हैं. कमला हैरिस का नाम लेते ही उपराष्ट्रपति मुस्कराने लगीं. इसके बाद पीएम ने आगे कहा कि समोसा कॉकस का जायका अब संसद में नजर आता है. मुझे उम्मीद है कि विविध भारतीय पकवान भी यहां नजर आएंगे.

समोसा कॉकस है क्या बला?
अमेरिका में भारतवंशी सांसदों को अनौपचारिक रूप से समोसा कॉकस कहते हैं. इसकी कहानी 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में शुरू हुई थी. उस समय पहली बार भारतवंशी कुछ सांसद चुनाव जीतकर संसद में आए थे. बाद में ये संसद में अक्सर आपस में मुलाकात करते थे. उस दौरान हाउस ऑफ रिप्रिजेंटेटिव के सदस्य राजा कृष्णमूर्ति ने पहली बार इस समूह को समोसा कॉकस नाम दिया था. कमला हैरिस भी इस समूह की प्रमुख सदस्य थीं, जो वर्तमान में अमेरिका की उपराष्ट्रपति हैं. राजा कृष्णमूर्ति का कहना था कि उन्होंने अमेरिकी संसद में भारतीय मूल के सांसदों की संख्या को रेखांकित करने के लिए समोसा कॉकस नाम दिया.

Tags: Biden, PM Modi

Adblock test (Why?)


VIDEO: कमला हैरिस और समोसा कॉकस का जिक्र कर पीएम मोदी ने क्या कहा, बजने लगी तालियां, हंसने लगीं अमेरिकी उपर... - News18 हिंदी
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...