Rechercher dans ce blog

Friday, July 7, 2023

मणपर पर अमरक बल-भरत न मदद मग त हम तयर: चत जतन क लए भरतय हन जरर नह कगरस ब... - Dainik Bhaskar

नई दिल्ली15 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

तस्वीर मणिपुर हिंसा पर बयान देते हुए भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी की है।

अमेरिका ने गुरुवार को मणिपुर में जारी हिंसा पर चिंता जाहिर की है। भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा है कि अगर भारत मदद मांगता है तो हम उसके लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा- हम जानते हैं कि ये भारत का आंतरिक मसला है, हम जल्द से जल्द शांति की उम्मीद करते हैं। वहां के हालातों पर हमें कोई रणनीतिक चिंता नहीं है, हमें लोगों की चिंता है।

दरअसल, कोलकाता में एक कार्यक्रम के दौरान एक पत्रकार ने उनसे मणिपुर पर सवाल पूछा था। इसके जवाब में गार्सेटी ने ये बातें कही। उन्होंने यह भी कहा कि मणिपुर के बच्चों और वहां मर रहे लोगों पर चिंता जाहिर करने के लिए किसी का भारतीय होना ही जरूरी नहीं है।

कुकी नेशनल ऑर्गेनाइजेशन के प्रवक्ता सेलेन हाओकिप के घर को आग लगा दी। यह घटना 3 जुलाई की है।

हालात सुधरे तो निवेश करेंगे
गार्सेटी ने ये भी कहा है कि भारत के नॉर्थ-ईस्ट में पिछले कुछ सालों में काफी तरक्की हुई है। शांति किसी भी इलाके के लिए काफी बेहतर चीजें लाती है। अगर मणिपुर में हिंसा खत्म होती है और शांति स्थापित होती है तो हम वहां निवेश करेंगे।

हम नए प्रोजेक्टस भी लाने के लिए तैयार हैं। गार्सेटी ने लोकतंत्र पर भी अपनी बात रखी । उन्होंने कहा- लोकतंत्र काफी मुश्किल है, अल्पसंख्यकों के अधिकारों की हिफाजत करना काफी मुश्किल काम है।

कांग्रेस बोली- अमेरिका दखल न दे
अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी के बयान पर कांग्रेस ने पलटवार किया है। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा है- प्रधानमंत्री मोदी को मणिपुर जाना चाहिए था। हम इस मुद्दे को संसद में भी उठाएंगे।

उन्होंने कहा- भारत कई चुनौतियों से गुजर रहा है, पर हमें पसंद नहीं की कोई हमारे मामलों में दखलंदाजी करे। अमेरिका में गन से होने वाली हिंसा में कई लोग मारे जाते हैं। नस्लीय दंगे होते हैं, लेकिन हमने कभी उन्हें इस पर लेक्चर नहीं दिया। नए राजदूत को भारत-अमेरिका के रिश्तों के इतिहास की जानकारी रखनी चाहिए।

खबर पढ़ने के बाद इस पोल में हिस्सा लेकर अपनी राय दीजिए...

खबरें और भी हैं...

Adblock test (Why?)


मणिपुर पर अमेरिका बोला-भारत ने मदद मांगी तो हम तैयार: चिंता जताने के लिए भारतीय होना जरूरी नहीं, कांग्रेस ब... - Dainik Bhaskar
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...