Rechercher dans ce blog

Monday, July 24, 2023

मोदी सरकार ने दिया करोड़ों कर्मचारियों को तोहफा, EPF स्कीम पर 8.15% ब्याज देने का किया ऐलान - मनी कंट्रोल

EPF Interest rate: सरकार ने EPF पर मिलने वाला ब्याज तय कर दिया है। केंद्र सरकार ने ईम्पलॉयी प्रॉविडेंट फंड (EPF) पर साल 2023-24 के लिए के लिए ब्याज दरें 8.15 फीसदी का ऐलान कर दिया है। EPFO के मुताबिक उन्होंने 24 जुलाई को केंद्र सरकार के पास 8.15 फीसदी की ब्याज दर पर अप्रूवल के लिए भेजा था, जिस पर सरकार ने मुहर लगा दी है। अब EPF स्कीम के अंशधारकों को 8.15 फीसदी का ब्याज मिलेगा।

सरकार ने EPF पर 8.15% के ब्याज को दी मंजूरी

संगठित सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। सरकार ने ने पीएफ में ब्याज दरों में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। वित्त मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईपीएफ पर तय की गई 8.15 फीसदी ब्याज दर को मंजूरी दे दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार ईपीएफ खाताधारकों के खाते में बढ़ी हुई ब्याज की रकम आनी शुरू हो जाएगी।


कर्मचारियों के खाते में जल्द आएगा ब्याज

सर्कूलर में यह भी कहा गया है कि ईपीएफ मेंबर्स के खाते में ब्याज का पैसा जल्द उनके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाए। ईपीएफओ के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी (CBT) ने 28 मार्च को 8.15 फीसदी का ब्याज इस फिस्कल पर ब्याज देने की मंजूरी दी थी। मार्च में ही ईपीएफओ ने करीब 7 करोड़ खाताधारकों को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 8.15 फीसदी ब्याज देने का ऐलान किया था। पीएफ खाताधारकों के खाते में जमा रकम को ईपीएफओ कई जगहों पर निवेश करता है। इस निवेश से होने वाली कमाई का एक हिस्सा खाताधारकों को ब्याज के रूप में दिया जाता है।

कर्मचारी और नियोक्ता दोनों EPF में करते हैं योगदान

दरअसल, कर्मचारी के बेसिक सैलरी के 12 फीसदी की कटौती ईपीएफ खाते के लिए होती है। वहीं, नियोक्ता यानी कंपनी की तरफ से भी 12 फीसदी की कटौती की जाती है। इसमें से 8.33 प्रतिशत कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) में योगदान दिया जाता है, जबकि बचा 3.67 प्रतिशत EPF में जाता है।

PF में कितना जमा है पैसा – जानें तरीका

आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके पीएफ खाते में कितना पैसा जमा है। इसके लिए आप ईपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाकर पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। वहीं, आपके पीएफ खाते से जुड़े नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करने पर आपको पीएफ बैलेंस की जानकारी तुरंत मिल जाएगी।

Top trading ideas: 15 दिनों में ही करना चाहते हैं छप्परफाड़ कमाई तो इन 10 स्टॉक्स पर लगाएं दांव

Adblock test (Why?)


मोदी सरकार ने दिया करोड़ों कर्मचारियों को तोहफा, EPF स्कीम पर 8.15% ब्याज देने का किया ऐलान - मनी कंट्रोल
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...