Rechercher dans ce blog

Saturday, October 28, 2023

Rojgar Mela 2023: पीएम मोदी ने 51000 युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र, 10 लाख नौकरियां देने का लक्ष्य - Aaj Tak

Rojgar Mela 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कार्यक्रम के माध्यम से हाल ही में भर्ती हुए 51,000 युवाओं को अपॉइंटमेंट लेटर सौंपे है. कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री ने रोज़गार मेले, एक नौकरी मेले की सफलता और युवाओं के रोजगार पर इसके महत्वपूर्ण प्रभाव पर भी ध्यान खींचा. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि रोजगार मेले के तहत अब तक लाखों युवाओं को सरकारी नौकरियों के लिए नियुक्ति पत्र दिये जा चुके हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि रोजगार मेला पहल पिछले साल अक्टूबर में शुरू की गई थी और तब से इसे देश भर में केंद्रीय स्तर पर और भाजपा शासित राज्यों में अलग-अलग जगहों पर आयोजित किया गया है. रोजगार मेला देश भर में 37 अलग-अलग स्थानों पर आयोजित किया जा रहा है, जिससे विभिन्न केंद्रीय सरकारी विभागों के साथ-साथ राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों में भर्ती की सुविधा मिलती है.

दरअसल, ये नई भर्तियां विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में होंगी, जिनमें रेल मंत्रालय, डाक विभाग, गृह मंत्रालय, राजस्व विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय व अन्य सरकारी विभाग शामिल हैं.

Advertisement

केंद्र सरकार की इस पहल (रोजगार मेला) से नई नौकरी के अवसरों के सृजन में तेजी आने, युवाओं को सशक्त बनाने और राष्ट्रीय विकास में उनकी भागीदारी को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. रोजगार हासिल करने के अलावा, नवनियुक्त नियुक्तियों को कर्मयोगी प्रारंभ कार्यक्रम के माध्यम से अपने स्किल को बढ़ाने का मौका मिलेगा. यह आईजीओटी कर्मयोगी पोर्टल पर उपलब्ध एक ऑनलाइन मॉड्यूल है. यह पोर्टल 750 से अधिक ई-लर्निंग पाठ्यक्रमों तक पहुंच प्रदान करता है, जो विभिन्न उपकरणों पर लचीली और सुलभ शिक्षा को बढ़ावा देता है.

10 लाख नौकरियां देने का लक्ष्य
बता दें कि  रोजगार मेले की पहल पिछले साल 22 अक्टूबर से शुरू हुई थी. तब पीएम मोदी ने 10 लाख सरकारी नौकरियां प्रदान करने के लक्ष्य के साथ अभियान का उद्घाटन किया था. चल रहा यह प्रयास रोजगार को बढ़ावा देने और देश के कार्यबल की वृद्धि और विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है. जैसे ही नियुक्ति पत्र बांटे जाते हैं, यह उन हजारों इच्छुक युवाओं के लिए आशा की किरण के रूप में काम करता है जो जल्द ही विभिन्न सरकारी क्षेत्रों में अपनी व्यावसायिक यात्रा शुरू करेंगे.

इससे पहले 26 सितंबर को आयोजित हुए रोजगार मेले के मौके पर पीएम मोदी ने विभिन्न सरकारी विभागों और संगठनों में नवनियुक्त 51,000 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपे थे. नियुक्ति पत्र वितरित करने के लिए देशभर में 46 जगहों पर रोजगार मेले का आयोजन किया गया था.

Adblock test (Why?)


Rojgar Mela 2023: पीएम मोदी ने 51000 युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र, 10 लाख नौकरियां देने का लक्ष्य - Aaj Tak
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...