Rechercher dans ce blog

Friday, November 17, 2023

Live Tracker में देखिए Cyclone Midhili की लोकेशन, जानें कब और कहां होगा लैंडफॉल - Aaj Tak

बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव आज, 17 नवंबर यानी शुक्रवार को एक चक्रवाती तूफान में बदल गया है और तेज गति से आगे बढ़ रहा है. मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक, चक्रवाती तूफान 60-70 किमी प्रति घंटे से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा की गति के साथ खेपुपारा के करीब बांग्लादेश तट को पार कर रहा है. लैंडफॉल की प्रक्रिया अगले 3 घंटों के दौरान पूरी हो जाएगी.

कहां है चक्रवाती तूफान 'Midhili'?

Live Tracker में देखिए Cyclone Midhili की लोकेशन

चक्रवाती तूफान "मिधिली" पिछले 6 घंटों के दौरान 25 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-पश्चिम और उससे सटे उत्तर पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ा और आज 17 नवंबर को 0900 यूटीसी पर पूर्वोत्तर और उससे सटे उत्तर पश्चिम बंगाल के अक्षांश के पास बांग्लादेश तट के करीब केंद्रित है.

कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम, यहां जानिए अपडेट

कहां होगी लैंडिंग?

आईएमडी ने कहा, चक्रवाती तूफान के उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ने और 17 नवंबर की रात या 18 नवंबर की सुबह के दौरान 60-70 किमी प्रति घंटे से लेकर 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ खेपुपारा के करीब बांग्लादेश तट को पार कर सकता है. बता दें कि 'मिधिली' नाम मालदीव द्वारा दिया गया है.

इन राज्यों पर पड़ेगा असर

आईएमडी ने कहा कि चक्रवात मिधिली का ओडिशा पर कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि यह राज्य के तट से 150 किलोमीटर ऊपर से गुजरेगा. हालांकि, आईएमडी वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने कहा कि केंद्रपाड़ा और जगतसिंहपुर जैसे कुछ जिलों में शुक्रवार को भारी बारिश होने की संभावना है. इस बीच, ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) ने बीओबी में चक्रवात के मद्देनजर सभी जिला कलेक्टरों को अलर्ट पर रखा है. एसआरसी सत्यब्रत साहू ने कहा, "हम कोई मौका नहीं छोड़ना चाहते इसलिए किसी भी स्थिति के लिए राज्य मशीनरी को अलर्ट पर रखा गया है."

कैसी है आपके शहर की एयर क्वॉलिटी, यहां कीजिए चेक

जमकर बरसेंगे बादल

हालांकि, आईएमडी के पूर्वानुमान में कहा गया है कि पश्चिम बंगाल के उत्तर और दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, पूर्वी मेदिनपुर और कोलकाता जैसे तटीय जिलों में शुक्रवार को 20 मिमी से 110 मिमी तक बारिश होने की संभावना है. बता दें कि ये इस सीज़न के दौरान दूसरा गहरा दबाव है. पिछला चक्रवात हामून भी बांग्लादेश तट की ओर बढ़ गया था.

Adblock test (Why?)


Live Tracker में देखिए Cyclone Midhili की लोकेशन, जानें कब और कहां होगा लैंडफॉल - Aaj Tak
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...