Rechercher dans ce blog

Saturday, December 2, 2023

Election Result 2023: एग्जिट पोल आते ही राजस्थान में निर्दलीय और बागी उम्मीदवारों की बल्ले-बल्ले? - ABP न्यूज़

Assembly Election 2023 News: राजस्थान में सियासी हलचल एक बार फिर तेज हो गई है. यहां 200 में से 199 सीटों पर हुए विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनाव के बाद अब मतगणना की बारी है. काउंटिंग से पहले जहां एक तरफ कांग्रेस लगातार दूसरी जीत का दावा कर रही है तो वहीं बीजेपी सत्ता में वापसी की बात कह रही है. दोनों में से किसका दावा सही साबित होता है, यह नतीजों के बाद ही पता चलेगा.

इस बीच आए एग्जिट पोल ने यहां के मुकाबले को और दिलचस्प बना दिया है. दरअसल, आप जब राजस्थान को लेकर आए एग्जिट पोल को देखेंगे तो यहां हंग असेंबली की आशंका नजर आ रही है. ऐसे में यहां एग्जिट पोल के आते ही निर्दलीय और बागी उम्मीदवार फोकस में आ गए हैं. इन सभी की बल्ले-बल्ले हो गई है. बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही ऐसे उम्मीदवारों से संपर्क कर रही है.

इसलिए अचानक बढ़ी पूछ

दरअसल, राजस्थान के लिए अभी तक कुल 10 एग्जिट पोल सामने आए हैं. इसमें से 6 में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलने की बात है, जबकि तीन एग्जिट पोल में कांग्रेस की फिर से सत्ता में वापसी का दावा किया गया है. वहीं, एक एग्जिट पोल में बीजेपी और कांग्रेस दोनों के बीच ही कड़ा मुकाबला होने का दावा किया गया है. जिस तरह का कड़ा और नजदीकी मुकाबला दोनों के बीच है, उससे हंग असेंबली से इंकार नहीं किया जा सकता है. ऐसी स्थिति में निर्दलीय उम्मीदवार जिसके साथ जाएंगे, वह सरकार बना पाएगा.

इस तरह बागी और निर्दलीय पलट सकते हैं बाजी

अगर यहां कांग्रेस और बीजेपी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलता है तो ऐसी स्थिति में बागी और निर्दलीय ही इनकी नैया पार लगा सकते हैं. आंकड़ों के मुताबिक, बीजेपी से बागी हुए करीब 32 प्रत्याशी और कांग्रेस से बागी हुए 22 उम्मीदवार निर्दलीय ही खड़े हुए थे. इनमें से आधे भी अगर जीतते हैं और ये जीते हुए प्रत्याशी जिसके साथ जाएंगे वह सरकार बना पाएगा.

एग्जिट पोल में भी दिखी छोटे दलों की ताकत

कई एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया है कि राजस्थान में बीएसपी को 1-2 सीटें मिल सकती हैं. इसके अलावा कुछ और छोटी-छोटी पार्टियां मिलकर 8-16 सीट पर जीत दर्ज कर सकती है. यही नहीं, कुछ निर्दलीय प्रत्याशी भी जीत दर्ज करेंगे. ऐसे में साफ है कि छोटे दल भी राजस्थान में अभी बड़े हैं.

ये भी पढ़ें

Space News: पृथ्वी की 'जुड़वा बहनों' जैसे ग्रहों पर मुश्किल होगा जीवन? दुनिया के सबसे ताकतवर टेलिस्कोप की खोज से मिला जवाब

Adblock test (Why?)


Election Result 2023: एग्जिट पोल आते ही राजस्थान में निर्दलीय और बागी उम्मीदवारों की बल्ले-बल्ले? - ABP न्यूज़
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...