Rechercher dans ce blog

Friday, January 19, 2024

राम मंदिर उद्घाटन: 22 जनवरी को शेयर बाजार रहेगा बंद, अब शनिवार को पूरे दिन होगा कारोबार - मनी कंट्रोल

भारतीय शेयर बाजार (Share Market) सोमवार 22 जनवरी को राम मंदिर उद्घाटन (Ram Temple Inauguration) के मौके पर बंद रहेंगे। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर इस दिन कोई कारोबार नहीं होगा। अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के चलते 22 जनवरी को स्टॉक मार्केट में अवकाश घोषित किया गया है। हालांकि इसकी जगह अब शेयर बाजार में कल यानी शनिवार 20 जनवरी को बाजार को खोलने का आदेश जारी हुआ है। अभी तक शनिवार 20 जनवरी को बस दो घंटे के लिए बाजार को खोलने की योजना थी। हालांकि नए सर्कुलर के मुताबिक, शनिवार को पूरे दिन, सुबह 9:00 से शाम 3:30 बजे तक बाजार में कारोबार होगा।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य बाजार रणनीतिकार आनंद जेम्स ने कहा कि निवेशकों को यह जानकर अच्छा लगेगा कि शनिवार का कारोबार कई कारणों से अलग होगा।

22 जनवरी को नहीं बदले जाएंगे 2,000 के नोट


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के ऑफिसों में भी 2,000 का नोट बदलने या जमा करने की सुविधा 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन बंद रहेगी।

यह भी पढ़ें- Reliance Jio को दिसंबर तिमाही में ₹5,208 करोड़ का शुद्ध मुनाफा, पिछले साल से 12% अधिक

RBI ने बयान में कहा, “भारत सरकार की ओर से घोषित आधे दिन के अवकाश के कारण 2000 रुपये के बैंक नोटों के बदलने/जमा करने की सुविधा सोमवार 22 जनवरी को भारतीय रिजर्व बैंक के 19 ऑफिसों में से किसी में भी उपलब्ध नहीं होगी।”

इससे पहले कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने केंद्रीय संस्थानों को लेकर एक आदेश जारी किया था। आदेश में कहा गया था कि सरकारी स्वामित्व वाले बैंक, बीमा कंपनियां और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) में 22 जनवरी (सोमवार) को आधे दिन का अवकाश रहेगा।

महाराष्ट्र सरकार ने छुट्टी का किया ऐलान

महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने भी राम मंदिर उद्घाटन के चलते 22 जनवरी को प्रदेश में सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान किया था। सरकार ने कहा था कि राज्य में सभी सरकारी ऑफिसें और स्कूल इस दिन बंद रहेंगे। महाराष्ट्र सरकार के इस ऐलान के बाद मनी मार्केट (Money Market) में 22 जनवरी को कारोबाद के बंद रहने का ऐलान हुआ था।

बता दें कि महाराष्ट्र से पहले उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गोवा, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, असम, राजस्थान, हरियाणा की सरकारें पहले ही 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश घोषित कर चुकी हैं।

Adblock test (Why?)


राम मंदिर उद्घाटन: 22 जनवरी को शेयर बाजार रहेगा बंद, अब शनिवार को पूरे दिन होगा कारोबार - मनी कंट्रोल
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...