Rechercher dans ce blog

Friday, February 17, 2023

Karnataka Budget में राम मंदिर निर्माण की घोषणा किसानों को तोहफा; कान में फूल लगाकर सदन पहुंचे सिद्धारमैया.. - दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

Jagran NewsPublish Date: Fri, 17 Feb 2023 12:14 PM (IST)Updated Date: Fri, 17 Feb 2023 12:14 PM (IST)

बेंगलुरु, ऑनलाइन डेस्क। कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने सदन में वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश किया। उन्होंने इस साल बजट में कई अहम घोषणाएं की है। सदन में कुछ देर तक तक पक्ष और विपक्ष में जुबानी जंग चली और फिर सीएम ने बजट पेश करना शुरू किया। हालांकि, इस बीच सदन में एक अलग चीज देखने को मिली, दरअसल, विपक्ष के नेता सिद्धारमैया इस दौरान कान में फूल लगाकर बैठे रहे, जिसका सदन में काफी विरोध किया गया।

कान में गेंदे का फूल लगाकर विधानसभा पहुंचे सिद्धारमैया

आज सदन में बजट पेश किया जा रहा था, इस दौरान विपक्ष के नेता सिद्धारमैया अपने कान में गेंदे का फूल लगाकर कर्नाटक विधानसभा में आए। दरअसल, इसके जरिए विपक्ष कहना चाह रहा है कि बजट का मतलब राज्य के लोगों को धोखा देना है। हालांकि, सत्ता पक्ष की ओर से इस हरकत का विरोध किया गया। वहीं, विपक्ष का कहना है कि जब आपने पिछले बजट के वादों को पूरा नहीं किया है, तो हम कैसे उम्मीद कर सकते हैं कि आप इन वादों को पूरा करेंगे। साथ ही विपक्ष का कहना है कि भाजपा ने 2018 चुनाव के दौरान पेश किए गए घोषणा पत्र के वादों को भी पूरा नहीं किया है।

बनेगा विशाल राम मंदिर

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने इस साल प्रस्तावित विधानसभा चुनाव से पहले बजट पेश करते हुए एक बड़ी घोषणा की है। दरअसल, सीएम ने सदन में कहा है कि रामनगर में राम मंदिर का निर्माण किया जाएगा।कर्नाटक में राम मंदिर के वादे को दोहराते हुए उन्होंने कहा कि वह कर्नाटक में राम मंदिर का निर्माण कराएंगे।

हालांकि, इस घोषणा को हर किसी ने आगामी चुनाव से जोड़कर देखा है, सभी का मानना है कि इससे आगामी चुनाव पर काफी असर पड़ेगा। वहीं, जानकारी के मुताबिक, राम मंदिर की अगुवाई उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ करने वाले हैं।

किसानों की लोन की राशि हुई 5 लाख रुपये

इस साल का बजट पेश करते हुए सीएम बोम्मई ने कहा, "किसानों को शून्य ब्याज दर पर ऋण दिया जाएगा। अबतक किसानों को 3 लाख रुपये का लोन दिया जाता था, लेकिन अब लोन की राशि बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी गई है। इसके साथ ही, फसलों के संरक्षण और भंडारण के लिए 175 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष में 30 लाख से अधिक किसानों को 25,000 करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया जाएगा।

महिलाओं के लिए शुरू हुई श्रम शक्ति योजना

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बजट में महिलाओं के लिए श्रम शक्ति स्कीम की शुरुआत करने की घोषणा की है। इस स्कीम के तहत, भूमिहीन खेतिहर महिला मजदूरों को प्रत्येक माह 500 रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी। वहीं, बजट में छात्रों के लिए भी घोषणाएं की गई हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि छात्राओं को मुफ्त बस पास जारी किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: भिवानी कंकाल कांड: मृतक जुनैद के खिलाफ दर्ज थे गौ तस्करी से जुड़े पांच मामले, ओवैसी ने गहलोत सरकार को घेरा

सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र राजनीतिक संकट मामले को बड़ी बेंच को भेजने से किया इनकार, 21 फरवरी को अगली सुनवाई

Edited By: Shalini Kumari

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट

Adblock test (Why?)


Karnataka Budget में राम मंदिर निर्माण की घोषणा किसानों को तोहफा; कान में फूल लगाकर सदन पहुंचे सिद्धारमैया.. - दैनिक जागरण (Dainik Jagran)
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...