Rechercher dans ce blog

Friday, February 17, 2023

ईरान के विदेश मंत्री ने भारत दौरा रद्द किया, प्रोटेस्ट वीडियो को लेकर तेहरान ने जताई नाराजगी : रिपोर्ट - NDTV India

ईरान के विदेश मंत्री ने भारत दौरा रद्द किया, प्रोटेस्ट वीडियो को लेकर तेहरान ने जताई नाराजगी : रिपोर्ट

ईरान के विदेश मंत्री को अगले माह एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए भारत आना था

नई दिल्‍ली :

ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियान (Hossein Amir-Abdollahian) ने सरकार विरोधी प्रदर्शनों में ईरानी महिलाओं को अपने बाल काटते हुए दिखाए जाने वाले वीडियो को लेकर कथित तौर पर भारत की अपनी यात्रा रद्द कर दी है. ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा विदेश मंत्रालय के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम  'रायसीना डायलॉग' में शामिल होने के लिए  ईरान के विदेश मंत्री को अगले माह भारत आना था. इंडियन एक्‍सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान ने आयोजकों से कहा है कि उनके मंत्री कार्यक्रम में हिस्‍सा नहीं लेंगे.   

यह भी पढ़ें

रिपोर्ट के अनुसार,तेहरान, कार्यक्रम 'रायसीना डायलॉग' के प्रमोशनल वीडियो से नाराज था जिसमें ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की एक फोटो  के साथ ईरानी महिलाओं के बाल काटने का एक शॉट भी शामिल था.  'रायसीना डायलॉग' के 2023 के संस्‍करण का ऐलान करते हुए इस वीडियो को करीब एक माह पहले डाला गया था. इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से बताया कि ईरानी दूतावास इस मामले में ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ORF) और विदेश मंत्रालय के पास पहुंचा और प्रदर्शनकारियों के साथ उनके राष्ट्रपति की तस्वीर पर आपत्ति जताई.अखबार के अनुसार, उन्होंने कथित तौर पर आयोजकों से वीडियो के इस हिस्से को हटाने के लिए कहा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

गौरतलब है कि पिछले साल सितंबर में एक युवा महिला, महसा अमीनी की हिरासत में मौत के बाद ईरान में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे. महिला को ऐसी पोशाक पहने के लिए गिरफ्तार कियार गया था जिसे अधिकारियों ने "अनुचित पोशाक" बताया था. ईरान ने इन आरोपों का खंडन किया था कि हिरासत में पीटे जाने के कारण अमीनी की मौत हुई. उसने दावा किया था कि इस महिला की मौत बीमारी के कारण हुई. 

ये भी पढ़ें- 

Featured Video Of The Day

ऑस्ट्रेलिया ने 146 साल बाद लिया ऐसा फैसला, जानकर हर कोई रह गया हैरान

Adblock test (Why?)


ईरान के विदेश मंत्री ने भारत दौरा रद्द किया, प्रोटेस्ट वीडियो को लेकर तेहरान ने जताई नाराजगी : रिपोर्ट - NDTV India
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...