Rechercher dans ce blog

Saturday, March 4, 2023

क्या रविवार को होगी बारिश? IMD ने दिल्ली-NCR समेत प्रमुख शहरों के मौसम पर दिया अपडेट - Aaj Tak

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 29.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी कि शहर का न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 16.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बता दें कि दिल्ली में शनिवार को मौसम में ह्यूमिडिटी 66 प्रतिशत से 49 प्रतिशत के बीच रही. इसके अलावा आईएमडी ने रविवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. साथ ही रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 31 और 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

कैसी रही दिल्ली की हवा?

गौरतलब है कि शनिवार को शाम 6 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 131 यानी खराब श्रेणी में दर्ज किया गया. इसके अलावा अताते चलें कि AQI शून्य से 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है.

इन राज्यों में बारिश की संभावना

इसके अलावा होली से पहले अगले कुछ दिनों में राजस्थान, पश्चिमी और मध्य भारत के बड़े हिस्से में गरज के साथ बौछारें पड़ने और ओलावृष्टि होने की संभावना है. उल्लेखनीय है कि देशभर में 7 और 8 मार्च को रंगों का त्योहार होली मनाया जाएगा. मौसम विभाग ने दो क्षेत्र में लगातार दो अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय मौसम प्रणालियों के कारण शनिवार से बुधवार तक गरज और ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में शनिवार और रविवार को छिटपुट बारिश या बर्फबारी की भी संभावना जताई गई है. इस अनुमान के मुताबिक सूचित किया है कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और गुजरात में 4 मार्च से 8 मार्च तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

Adblock test (Why?)


क्या रविवार को होगी बारिश? IMD ने दिल्ली-NCR समेत प्रमुख शहरों के मौसम पर दिया अपडेट - Aaj Tak
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...