Rechercher dans ce blog

Sunday, March 12, 2023

महिलाओं को RSS की शाखाओं में लाने की तैयारी: सह सरकार्यवाह बोले- 6 साल में 7 लाख लोगों ने की संघ से जुड़ने क... - Dainik Bhaskar

पानीपत24 मिनट पहले

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बेहद महत्वपूर्ण बैठक रविवार सुबह से हरियाणा में शुरू हो गई। इसमें RSS की शाखाओं में महिलाओं को शामिल करने पर चर्चा हुई।

पानीपत के समालखा एरिया में हो रही यह मीटिंग 14 मार्च तक चलेगी। मीटिंग में RSS प्रमुख डॉ. मोहन भागवत के अलावा BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा भी पहुंचे।

मीटिंग से पहले सह सरकार्यवाह डॉ. मनमोहन वैद्य ने बताया कि बीते 6 बरसों में 2017 से 2022 तक 7 लाख 25 हजार लोगों ने RSS से जुड़ने को लेकर संघ की वेबसाइट पर रिक्वेस्ट डाली है। यानी हर साल 1 लाख 20 हजार लोगों ने संघ से जुड़ने में रुचि दिखाई। इनमें से ज्यादातर की उम्र 20 से 35 साल के बीच रही। इनमें से 75% का मकसद संघ से जुड़कर समाज सेवा करना रहा।

एक साल में एक लाख जगह तक पहुंचना संघ का टारगेट
डॉ. वैद्य ने कहा कि 2025 में संघ की स्थापना के 100 साल पूरे होने जा रहे हैं। इस समय संघ देशभर में 71 हजार से ज्यादा जगह पर प्रत्यक्ष तौर पर काम करके समाज को बदलने में अपनी भूमिका निभा रहा है। संघ का टारगेट अगले एक साल में एक लाख जगह तक पहुंचने का है। कोरोना के बाद देश में संघ का काम बढ़ा है। 109 जगह संघ के शिक्षा वर्ग होंगे और 20 हजार स्वयंसेवकों के ट्रेनिंग लेने का अनुमान है।

लोकसभा चुनाव से पहले टॉप लीडरशिप की आखिरी बड़ी मीटिंग
2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले RSS की टॉप लीडरशिप की यह आखिरी बड़ी मीटिंग है। इस लिहाज से इसमें संघ और BJP के बीच को-ऑर्डिनेशन का काम करने वाले कुछ चेहरे बदलने के साथ-साथ RSS में भी कुछ लोगों की जिम्मेदारियां बदलने का फैसला हो सकता है।

अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा (ABPS) की इस वार्षिक बैठक में देशभर से RSS के 1400 स्वयंसेवक शामिल हुए हैं। इनमें सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत व सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले के साथ सभी सह सरकार्यवाह, RSS की अखिल भारतीय कार्यकारिणी, क्षेत्रीय व प्रांतीय कार्यकारिणी, संघ के निर्वाचित प्रतिनिधि और सभी विभाग प्रचारकों के साथ-साथ संघ के ही 34 अलग-अलग संगठनों के चुनिंदा निमंत्रित स्वयंसेवक शामिल हैं।

इस मीटिंग की अहमियत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि RSS प्रमुख डॉ. मोहन भागवत मीटिंग से 4 दिन पहले ही समालखा पहुंच गए। वह 4 दिन यहां पट्टीकल्याणा गांव में इस मीटिंग के लिए बनाए गए सेंटर में संघ के प्रमुख चेहरों से विचार-मंत्रणा करते रहे।

महर्षि दयानंद की 200वीं जयंती की तैयारी
वर्ष 2024 में महर्षि दयानंद की 200वीं जयंती है। भगवान महावीर स्वामी का 2550वां निर्वाण वर्ष भी पूरा हो रहा है। इन दोनों पर भी मीटिंग के दौरान विशेष वक्तव्य जारी होंगे। स्वयंसेवकों की भर्ती, ट्रेनिंग के अलावा संघ के शिक्षा वर्ग, शताब्दी विस्तार के साथ-साथ देश की मौजूदा स्थिति पर विचार-मंथन के अलावा अहम विषयों पर प्रस्ताव भी पास किए जाएंगे।

सुनील अंबेडकर ने कहा कि संघ की रीढ़ शाखाएं हैं और शाखाएं ही सामाजिक बदलाव का केंद्र है। शाखाओं के दौरान स्वयंसेवक बदलते सामाजिक हालात की स्टडी करते हुए विषयों का चयन करते हैं। समाज को स्वावलंबी बनाने, समाज में सामाजिक समरसता कायम करने, पर्यावरण संरक्षण और अमृतकाल के तहत देशभर में क्या काम किए जाएं, ये सब कुछ स्वयंसेवक शाखाओं के जरिए ही चलाते हैं।

अगले वर्किंग प्लान पर चर्चा
मोहन भागवत 10 दिन के हरियाणा प्रवास पर हैं और इस 3 दिवसीय मीटिंग की सारी रूपरेखा 4 दिन पहले ही तय हो गई थी। RSS के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील अंबेडकर ने बताया कि इस महत्वपूर्ण मीटिंग में 14 मार्च तक लगातार डिस्कशन के दौर चलेंगे। इस दौरान संघ के वर्ष 2022-2023 के कामकाज की समीक्षा के साथ-साथ अगले साल यानी 2023-2024 के वर्किंग प्लान पर भी चर्चा होगी।

RSS की स्थापना के 100 साल पूरे होने का प्लान
वर्ष 2025 में RSS की स्थापना के 100 साल पूरे होने जा रहे हैं। सुनील अंबेडकर ने बताया कि प्रतिनिधि सभा की मीटिंग में शताब्दी वर्ष और 2025 तक नए लोगों को RSS से जोड़ने का टारगेट सामने रखते हुए वर्ष 2023-24 का वर्किंग प्लान बनाने पर चर्चा हो रही है।

हरियाणा में 12 साल बाद इतनी बड़ी मीटिंग
हरियाणा में RSS की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की मीटिंग 12 साल बाद हो रही है। हरियाणा में अगले साल विधानसभा चुनाव हैं। वर्ष 2014 में हरियाणा में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने वाली BJP 2019 के चुनाव में बहुमत लायक सीटें नहीं जीत पाई और उसे सरकार बनाने के लिए जननायक जनता पार्टी (JJP) जैसे नए दल का सहारा लेना पड़ गया। 2019 में ही अस्तित्व में आने वाली JJP का वह पहला ही चुनाव था। 2019 से ही BJP को हरियाणा में अपनी लोकप्रियता घटती नजर आ रही है।

खबरें और भी हैं...

Adblock test (Why?)


महिलाओं को RSS की शाखाओं में लाने की तैयारी: सह सरकार्यवाह बोले- 6 साल में 7 लाख लोगों ने की संघ से जुड़ने क... - Dainik Bhaskar
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...