Rechercher dans ce blog

Monday, April 3, 2023

बंगाल के रिशरा में फिर भड़की हिंसा, रेलवे स्टेशन के बाहर पथराव, ट्रेनों का संचालन बंद - Aaj Tak

पश्चिम बंगाल के हुगली शहर में एक बार फिर हिंसा का मामला सामने आया है. जहां रिशरा में कुछ लोगों द्वारा पत्थरबाजी की गई है. जिसके बाद रेलवे स्टेशन को बंद कर दिया गया है और इस रूट पर ट्रेनों का संचालन रोक दिया गया है. इसके चलते यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मौके पर भारी पुलिस फोर्स मौके पर तैनात कर दिया गया है. 

दरअसल, सोमवार देर रात रिशरा में कुछ लोगों द्वारा पथराव किया गया है. बताया जा रहा है कि रिशरा रेलवे स्टेशन के गेट नंबर 4 के सामने पत्थरबाजी हुई, जिसके चलते रेलवे विभाग ने हावड़ा बर्धमान मेन लाइन पर ट्रेनों का संचालन रोक दिया है. इसके चलते हावड़ा स्टेशन पर यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं सूचना मिलते ही मौके पर भारी पुलिस बल पहुंचा और स्थिति को काबू में किया है. फिलहाल विवाद और हिंसा के उद्देश्य का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है. पुलिस मामले की जांच में जुटी है.

रेलवे सूत्रों ने बताया कि ट्रेन की आवाजाही सामान्य करने के लिए सभी प्रयास किए गए हैं, लेकिन अभी कोई ट्रेन नहीं चल रही है. ये कदम यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है. पुलिस हिंसा करने वाले लोगों की तलाश में जुटी है. 

न्यूज एजेंसी के मुताबिक सीपीआरओ पूर्वी रेलवे कौशिक मिरोन ने जानकारी देते हुए बताया कि रिशरा रेलवे स्टेशन पर पथराव की घटना हुई है. आम लोगों की सुरक्षा के लिए हावड़ा-बर्धमान मेन लाइन पर सभी लोकल और मेल एक्सप्रेस ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है. 

पश्चिम बंगाल में कहां से शुरू हुई हिंसा? 

पश्चिम बंगाल में रामनवमी पर शाम के समय जुलूस निकाला जा रहा था. तभी हावड़ा और फिर इस्लामपुर में आगजनी हो गई. हावड़ा के शिबपुर में दो समुदायों में झड़प के बाद हिंसा हुई. पत्थरबाजी भी हुई. इसके बाद वहां कई वाहनों और दुकानों को आग के हवाले कर दिया गया. बाद में पुलिस मौके पर पहुंची और आंसू गैस का इस्तेमाल किया.

रिशरा में रविवार को भी हुई थी हिंसा

बंगाल में रामनवमी पर सुलगी आग अभी थमी भी नहीं थी कि रविवार (2 अप्रैल) को हुगली में निकाली जा रही शोभायात्रा पर पत्थरबाजी और आगजनी हो गई. घटना उस वक्त की है जब हिंदू संगठन हुगली के रिशरा में शोभायात्रा निकाल रहे थे. इसमें बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष भी शामिल हुए थे. उनके जाने के बाद अचानक दो गुट आमने-सामने आ गए. देखते ही देखते पत्थरबाजी शुरू हो गई और आगजनी भी हुई. 

हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस ने मोर्चा संभाला. हिंसक झड़प के चलते रिशरा के कुछ हिस्सों में धारा 144 लागू कर दी गई है और 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई. बंगाल में पुलिस ने 57 से ज्यादा आऱोपी अरेस्ट किए हैं. इसमें 12 आरोपी हुगली की हिंसा के मामले में गिरफ्तार किए गए हैं.

बंगाल से शुरू हुई हिंसा बिहार पहुंची 

बंगाल से शुरू हुई हिंसा की लपटों में बिहार भी झुलसा. बिहार के अलग-अलग शहरों में रामनवमी पर आगजनी और हिंसा हुई. इसमें नालंदा जिले के बिहारशरीफ में रामनवमी के दिन दो पक्षों के बीच हिंसक झड़प में पत्थरबाजी और कई राउंड फायरिंग हुई. इसमें पांच लोगों को गोली लगी, उधर, सासाराम में दो पक्ष आमने-सामने आ गए. विवाद में पत्थरबाजी, वाहनों में तोड़फोड़ और कई झोपड़ीनुमा दुकानों को आग के हवाले कर दिया गया. सोमवार को सासाराम में धमाके की आवाज सुनी गई. इससे पहले शनिवार रात को नालंदा के बिहारशरीफ में हुई हिंसा में एक शख्स की मौत हो गई. वहीं, रोहतास के सासाराम में भी शनिवार को बम ब्लास्ट में छह लोग घायल हो गए थे. इन दोनों जगहों पर कई राउंड फायरिंग भी हुई.

Adblock test (Why?)


बंगाल के रिशरा में फिर भड़की हिंसा, रेलवे स्टेशन के बाहर पथराव, ट्रेनों का संचालन बंद - Aaj Tak
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...