Rechercher dans ce blog

Saturday, April 1, 2023

April Weather Forecast: उत्तर-पश्चिम भारत में नहीं चलेगी हीटवेव! इन राज्यों में बढ़ेगा पारा, जानें अप्रैल में बारिश पर क्या है अपडेट - Aaj Tak

Weather Forecast: पूरे देश के लिए मार्च का महीना मौसम के लिहाज से राहत भरा रहा. इस महीने में बेमौसम बरसात से तापमान में गिरावट दर्ज हुई. हालांकि किसानों को इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ रही है. मार्च की शुरुआत भी बारिश से हुई थी और अंत भी तेज हवाओं और ओलों के साथ हुई. इससे तापमान में कमी दर्ज हो रही है. आज से अप्रैल महीने की शुरुआत हो गई है. मौसम विभाग ने इस महीने के लिए भी राहत की खबर दी है. आइये जानते हैं अप्रैल में कैसा रहेगा देशभर का मौसम.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली समेत उत्तर-पश्चिम भारत के लगभाग सभी राज्यों में अप्रैल महीने में हीटवेव की संभावना कम है. लेकिन मई और जून के महीने में तापमान सामान्य से अधिक रहेगा और हीटवेव वाले दिनों की संख्या साल के औसत दिनों से ज्यादा हो सकती है. यानी की अप्रैल महीना राहत भरा रह सकता है लेकिन मई और जून में गर्मी सामान्य से ज्यादा सताने वाली है. मौसम विभाग के मुताबिक, पूरे देश में अप्रैल के पहले हाफ यानी 15 अप्रैल तक हीटवेव देखने को नहीं मिलेगा. 15 अप्रैल के बाद अलग-अलग इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. खास तौर पर बिहार, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय इलाकों में 15 अप्रैल के बाद हीटवेव देखा जा सकता है.

अप्रैल में इन राज्यों में हीटवेव की संभावना

बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र का पश्चिमी भाग, गुजरात और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ इलाके, पंजाब और हरियाणा में अप्रैल के महीने में सामान्य से ज्यादा हीटवेव की संभावना है.

बारिश पर क्या है अपडेट

अप्रैल 2023 के दौरान पूरे देश में औसत वर्षा सामान्य रहने की संभावना है (88-112% एलपीए). वहीं उत्तर पश्चिम, मध्य और प्रायद्वीपीय भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है. जबकि पूर्व और उत्तर पूर्व भारत में और भारत के पश्चिमी तट के कुछ क्षेत्रों में सामान्य से कम वर्षा होने की उम्मीद है.

दिल्ली का मौसम

दिल्ली के मौसम की बात करें तो दिल्ली और आसपास के इलाकों में 2 दिन बाद यानी 3-4 अप्रैल को एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस यानी पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है. जिसकी वजह से हल्की बारिश और थंडर स्टॉर्म देखने को मिलेगी लेकिन ये डेवलपमेंट मार्च में हुई बारिश की तुलना में कम होगा. तापमान की बात करें तो इन दिनों न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 30 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.

Adblock test (Why?)


April Weather Forecast: उत्तर-पश्चिम भारत में नहीं चलेगी हीटवेव! इन राज्यों में बढ़ेगा पारा, जानें अप्रैल में बारिश पर क्या है अपडेट - Aaj Tak
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...