Rechercher dans ce blog

Tuesday, April 25, 2023

Sudan Crisis: सूडान से श्रीलंकाई नागरिकों को भी बचाएगा भारत, विदेश मंत्री अली साबरी ने - ABP न्यूज़

Sudan Confilct: सूडान में जारी हिंसा के बीच विभिन्न देश अपने नागरिकों को सुरक्षित निकालने के प्रयास में लगे हुए हैं. ऐसे में भारत भी अपने नागरिकों को सूडान से निकाल रहा है. इसके साथ ही भारत ने श्रीलंकाई नागरिकों को भी निकालने का प्रस्ताव रखा है, इस पर श्रीलंका के विदेश मंत्री ने भारत की सराहना की है. 

श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने मंगलवार (25 अप्रैल)  को सूडान से अपने नागरिकों को सुरक्षित निकालने में समर्थन देने के लिए भारत का धन्यवाद किया. इसके साथ ही कहा कि उम्मीद है कि हम अपने नागरिकों को जल्द सुरक्षित वापस बुला लेंगे. विदेश मंत्री साबरी ने ने ट्वीट किया कि हम सूडान में श्रीलंकाई लोगों की स्थिति पर बारीकी से नज़र बनाये हुए हैं. उनकी सुरक्षित निकासी पर सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं. 

भारत के प्रस्ताव पर श्रीलंका ने कहा...

उन्होंने आगे लिखा कि हम इस संबंध में भारत के समर्थन की पेशकश की सराहना करते हैं. हमें विश्वास है कि हम अगले कुछ दिनों में अपने लोगों को सुरक्षित निकाल लेंगे. उन्होंने आगे कहा कि श्रीलंका सूडान में जारी हिंसा के बारे में चिंतित है. हम दोनों पक्षों से संघर्ष समाप्त करने का आह्वान करते है. श्रीलंकाई विदेश मंत्री ने कहा कि शांतिपूर्ण वार्ता को प्राथमिकता देना ही एकमात्र स्थायी समाधान है. डेली मिरर अखबार के मुताबिक,करीब 30 श्रीलंकाई सूडान में फंसे हुए हैं.

गौरतलब है कि सूडान में जारी गृह युद्ध के कारण वहां कई देशों के नागरिक फंसे हुए हैं. भारत ने अपने नागरिकों को सूडान से निकालने के लिए ऑपरेशन कावेरी चलाया है. इसके तहत भारतीय नागरिकों का पहला जत्था सूडान पोर्ट से जेद्दाह के लिए रवाना हो गया है. दरअसल सूडान में दोनों ही गुटों के जनरल ने 72 घंटे की सीजफायर के लिए सहमति जताई. इसके बाद विभिन्न देश अपने नागरिकों को बाहर निकालने का अभियान चला रहे हैं. सूडान पिछले बारह दिनों से गृहयुद्ध के आग में जल रहा है. अब तक 400 लोग लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि हजारों लोग घायल हैं. 

ये भी पढ़ें: Pakistan Crisis: इस वजह से बर्बाद हुआ पाकिस्तान, 40 देशों में सबसे ज्यादा लोन लेने वाला देश बना

Adblock test (Why?)


Sudan Crisis: सूडान से श्रीलंकाई नागरिकों को भी बचाएगा भारत, विदेश मंत्री अली साबरी ने - ABP न्यूज़
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...