Rechercher dans ce blog

Saturday, April 15, 2023

Sudan Violence: सूडान में हिंसा- आपस में भिड़े सैनिक और अर्धसैनिक बल, गोलीबारी से गूंजी - ABP न्यूज़

Sudan Violence News: अफ्रीका महाद्वीप के देश सूडान (Sudan) में गृहयुद्ध के हालत बन गए हैं. यहां पर राजधानी खार्तूम में शनिवार (15 अप्रैल) को भीषण गोलीबारी और विस्फोट हुए. सूडानी आर्मी और पैरामिलिट्री 'रैपिड सपोर्ट फोर्स' के बीच खूनी झड़प हो रही है. हिंसक कार्रवाई के चलते देशभर में कोहराम मच गया है. कई लोगों की मौत की आशंका जताई जा रही है.

सूडान के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ानें बंद कर दी गई हैं. ऐसे में वहां रहने वाले विदेशी नागरिकों के वहां से निकल पाना मुश्किल हो जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कई विमानों में आग भी लगी है. खार्तूम में सेना मुख्यालय और केंद्रीय रक्षा मंत्रालय पर भी हमले की खबरें हैं. कई इमारतों से गोलियों की गूंज सुनाई दे रही है.

  • भारत सरकार ने जारी की एडवाइजरी
    सूडान में मची अंतर्कलह के बीच सूडान स्थित इंडियन एंबेसी ने एक एडवाइजरी जारी की है. एंबेसी की ओर से ट्विटर पर कहा गया, "सभी भारतीयों के लिए अलर्ट... सूडान में गोलीबारी और झड़पों को देखते हुए, सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है कि वे अत्यधिक सावधानी बरतें, घर के अंदर रहें और तत्काल प्रभाव से बाहर निकलना बंद करें. कृपया भी शांत रहें और अधिक जानकारी की प्रतीक्षा करें."
  • सूडान में रह रहे लोग मांग रहे मदद
    सूडान में रह रहे सुरेंद्र यादव नाम के एक युवक ने भारत सरकार से मदद की गुहार लगाई. उसने ट्वीट किया, "हम 13 भारतीय हैं जो होटल कानन, 15 स्ट्रीट, खार्तूम में ठहरे हुए हैं, कृपया हमें बताएं कि हम भारत कैसे आ सकते हैं."
  • ऐसे भड़की हिंसा, गृहयुद्ध के हालात
    विवाद की वजह रैपिड सपोर्ट फोर्स को आर्मी में शामिल किए जाने की मांग बताई जा रही है. खबर है कि सूडान की सेना चाहती है कि वहां अर्धसैनिक बल के तहत आने वाली रैपिड सपोर्ट फोर्स (RSF) को सेना में शामिल नहीं किया जाना चाहिए. वहीं, RSF खुद को सेना का दर्जा देता है.
  • कई स्थानों पर RSF ने कब्जा जमाया
    न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि दक्षिण खार्तूम में मौजूद सैन्य ठिकानों पर रैपिड सपोर्ट फोर्स (RSF) ने हमला कर दिया और ये दावा किया है कि वहां पर अब उनका नियं​त्रण है. फेसुबक पर रैपिड सपोर्ट फोर्स (RSF) की ओर से कहा गया कि उसने राजधानी खार्तूम और कुछ अन्य शहरों में प्रमुख सरकारी स्थलों को पूरी तरह से अपने कब्जे में ले लिया है.
  • राजधानी में जगह-जगह सेना की तैनाती
    खार्तूम में बढ़ते तनाव के बीच शहर के विभिन्न स्थानों पर सैनिकों को तैनात कर दिया गया है. सेना की ओर से कहा गया है कि मुल्क की सुरक्षा उसके हाथों में है. नुकसान पहुंचाने वालों को करारा जवाब दिया जाएगा.
  • हवाई अड्डों पर दाखिल हुए अर्धसैनिक बल
    सूडानी अर्धसैनिक बलों के समूह का कहना है कि देश के कई प्रमुख इलाके उनके कंट्रोल में हैं. वे रिपब्लिकन पैलेस, खार्तूम इंटरनेशनल एयरपोर्ट, देश के उत्तर में मेरोवे एयरपोर्ट और उत्तरी कोर्डोफन प्रांत के एल ओबेद शहर वाले एयरपोर्ट पर मौजूद हैं.

ये भी पढ़ें: US Gun Violence: 'अमेरिका में गोलीबारी की वजह बंदूकें नहीं, समस्या तो ये..', ट्रंप ने फायरिंग की बढ़ती घटनाओं पर क्या बोल दिया?

Adblock test (Why?)


Sudan Violence: सूडान में हिंसा- आपस में भिड़े सैनिक और अर्धसैनिक बल, गोलीबारी से गूंजी - ABP न्यूज़
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...