Rechercher dans ce blog

Tuesday, June 13, 2023

Bihar : महागठबंधन मंत्रिमंडल से संतोष मांझी ने दिया इस्तीफा; पांच घंटे माथापच्ची के बाद नीतीश ने दी मंजूरी - अमर उजाला

Bihar Jitan Ram Manjhi’s Son Santosh Kumar Suman Resigns From Nitish Kumar Cabinet News in Hindi

जीतन राम मांझी के साथ उनके बेटे संतोष मांझी। - फोटो : अमर उजाला

विस्तार

विपक्षी एकता के लिए 23 जून को पटना में होने वाली बैठक से पहले बिहार की नीतीश कुमार सरकार को जोर का झटका लगा है। पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के बेटे और हिन्दुस्तानी आवामी मोर्चा (HAM) के इकलौते मंत्री संतोष मांझी ने इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफे से पहले अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण मंत्री की वित्त मंत्री से लंबी बातचीत हुई। पांच घंटे तक माथापच्ची के बाद बिहार कैबिनेट की पूर्व निर्धारित बैठक से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संतोष कुमार सुमन उर्फ संतोष मांझी का इस्तीफा स्वीकार कर राज्यपाल को भेज दिया।

संतोष मांझी बोले- जदयू हमारी पूरी पार्टी का विलय चाहती थी
इधर, मंत्रीमंडल से इस्तीफ देने के बाद संतोष सुमन ने कहा कि हम को विपक्षी एकता के लिए बुलावा नहीं मिला, क्योंकि जदयू हमारी पूरी पार्टी का विलय चाहती थी। पार्टी के रूप में हमारी पहचान पर सवाल था, इसलिए 'हम' रूपी घर तोड़ने के जगह सरकार से निकलना ही अंतिम विकल्प था। उन्होंने कहा कि पार्टी के लिए हमलोग खूब मेहनत कर रहे हैं, ऐसे में इस तरह का विकल्प चुनना संभव नहीं था।

विपक्षी एकता की बैठक में नहीं मिला न्यौता
बातचीत में इस बात पर भी नाराजगी जताई गई कि विपक्षी एकता के नाम पर 23 जून को पटना में हो रही बड़ी बैठक से हम को दूर रखा गया है। सोमवार को पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने खुलकर स्वीकार किया था कि उन्हें विपक्षी एकता के नाम पर पटना में होने वाली बैठक के लिए बुलावा नहीं मिला है। कुछ दिनों पहले तक मांझी लगातार यह कह रहे थे कि वह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का साथ नहीं छोड़ेंगे, लेकिन संतोष मांझी का यह कदम साफ कर रहा है कि जीतनराम अपनी बात पर कायम नहीं रह सके।


एक दिन पहले मांझी बोले थे- लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगी पार्टी
संतोष मांझी के इस्तीफा देने से एक दिन पहले ही उनके पिता और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि 2024 लोकसभा चुनाव में हमारी पार्टी एक भी सीट पर चुनाव नहीं लड़ेगी। मीडियाकर्मियों ने उनके पूछा कि आप मजाक तो नहीं कर रहें? जवाब देते हुए मांझी ने कहा कि आपको जो समझना है समझिए लेकिन हमारी पार्टी एक भी सीट पर लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगी। 

Adblock test (Why?)


Bihar : महागठबंधन मंत्रिमंडल से संतोष मांझी ने दिया इस्तीफा; पांच घंटे माथापच्ची के बाद नीतीश ने दी मंजूरी - अमर उजाला
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...