Rechercher dans ce blog

Monday, September 11, 2023

बाबुओं पर दर्ज भ्रष्टाचार के मामलों में संरक्षण नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने दिया अहम फैसला - Aaj Tak

संयुक्त सचिव स्तर और उससे ऊपर के सरकारी कर्मचारियों को गिरफ्तारी से छूट के मामले में सुप्रीम कोर्ट के संविधान पीठ ने अहम फैसला सुनाते हुए कहा कि 2014 से पहले के भी मामलों में आरोपी अफसरों को संरक्षण नहीं मिलेगा. 
  
क्या 2014 से पहले के लंबे केसों पर लागू होगा आदेश
सुप्रीम कोर्ट का 2014 का फैसला पहले से लंबित मामलों पर भी लागू होगा. DPSE एक्ट की धारा 6A को लेकर बनी उहापोह की स्थिति पर सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट फैसला देते हुए अपने 2017 के संयुक्त सचिव स्तर और उससे ऊपर के सरकारी कर्मचारियों को गिरफ्तारी से छूट के प्रावधान को रद्द कर दिया था, लेकिन बेंच ने ये भी बताया था कि ये आदेश 2014 से पहले के लंबित केसों पर भी लागू होगा या नहीं.

सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने लिया फैसला
2016 में, डॉ किशोर के मामले में तत्कालीन सामान्य पीठ ने इस मामले को 5-न्यायाधीशों की बेंच को यह तय करने के लिए भेजा था कि क्या संयुक्त सचिव स्तर पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों को संरक्षण हटाना पूर्वव्यापी रूप से लागू होगा या नहीं. सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने अपने एक फैसले में कहा है कि उसका 2014 का फैसला जिसने संयुक्त सचिव स्तर और उससे ऊपर के सरकारी कर्मचारियों को गिरफ्तारी से छूट हटा दी थी, वह शुरू से ही लागू रहेगा (पिछली तारीख से).  संविधान पीठ ने कहा कि डीएसपीई एक्ट   की धारा 6ए सितंबर 2003 से लागू नहीं मानी जाएगी जब इसे लागू किया गया था.

Advertisement

दरअसल संविधान पीठ को ये तय करना था कि क्या किसी संयुक्त सचिव स्तर के सरकारी अधिकारी को कानून के किसी प्रावधान के तहत गिरफ्तारी से मिला सरंक्षण तब भी कायम रहता है, अगर उसकी गिरफ्तारी के बाद आगे चलकर उस कानून को ही कोर्ट  रद्द कर दिया गया हो. कोर्ट को तय करना था कि क्या दिल्ली पुलिस स्पेशल एस्टेब्लिशमेंट एक्टके सेक्शन 6(1) के तहत जॉइंट सेकट्री लेवल के अधिकारी को मिला संरक्षण अभी भी कायम रहता है, जिसकी गिरफ्तारी इस सेक्शन  के रद्द होने से पहले की है. आज सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने अपने फैसले मे कहा है कि जो अधिकारी सेक्शन के रद्द होने से पहले गिरफ्तार किए गए थे उनके खिलाफ मुकदमा चल सकता है.

Adblock test (Why?)


बाबुओं पर दर्ज भ्रष्टाचार के मामलों में संरक्षण नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने दिया अहम फैसला - Aaj Tak
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...