Rechercher dans ce blog

Wednesday, September 6, 2023

G20 समिट: दिल्ली में होगा ब्रिटिश PM ऋषि सुनक का भव्य स्वागत, तैयारी में जुटे रिश्तेदार - Aaj Tak

9 और 10 सितंबर को दिल्ली में होने वाले G-20 समिट के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. राजधानी पूरी तरह सजकर तैयार है. इस दौरान दुनियाभर के नेता राजधानी में शिरकत करेंगे और सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इस क्रम में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी जी20 सम्मेलन के लिए भारत आएंगे. यूके मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान दिल्ली में ब्रिटिश पीएम का उनके रिश्तेदार भव्य स्वागत कर सकते हैं.

न्यूज एजेंसी के मुताबिक सुनक के रिश्तेदार फूलों के गुलदस्ते और पंजाबी गानों पर डांस कर उनका स्वागत करेंगे. साथ ही एक का आयोजन भी किया जाएगा. ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रिश्तेदार 65 वर्षीय डॉ. गौतम देव सूद ने ब्रिटेन के एक अखबार को बताया कि सुनक के स्वागत के लिए सभी रिश्तेदारों को दिल्ली आने के लिए कहा गया है. यह हमारे लिए बहुत सम्मान की बात है कि वह अपनी पैतृक धरती के दौरे पर आ रहे हैं. 

वहीं सुनक के अन्य रिश्तेदार सुभाष बेरी ने कहा कि हम सटीक जानकारी नहीं दे सकते, लेकिन (ब्रिटिश) प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए एक योजना बनाई गई है. हम डांस की तैयारी कर रहे हैं. इस दौरान ज्यादातर पारंपरिक पंजाबी संगीत की जीवंत धुनों पर डांस होगा. हालांकि मुझे लगता है कि हम रास्ते में कुछ अंग्रेजी धुनों पर भी थिरक सकते हैं.

Advertisement

पीएम के रूप में सुनक की पहली भारत यात्रा

बता दें कि 43 वर्षीय सुनक का जन्म साउथेम्प्टन में यशवीर और उषा के घर हुआ था, जो भारत में संबंध रखते हैं. प्रधानमंत्री के रूप में उनकी पहली भारत यात्रा पर उनकी भारतीय पत्नी अक्षता मूर्ति (इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति और सुधा मूर्ति की बेटी) उनके साथ होंगी. सुनक के परिवार के लोग उत्तरी भारत में रहते हैं तो वहीं वहीं मूर्ति के ज्यादातर रिश्तेदार कर्नाटक में रहते हैं.

भारत से अपने संबंधों पर बेहद गर्व है: ऋषि सुनक

पीएम ऋषि सुनक ने न्यूज एजेंसी को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में कहा है कि मुझे अपनी भारतीय जड़ों और भारत से अपने संबंधों पर बेहद गर्व है. प्रधानमंत्री के रूप में मेरी नियुक्ति पर भारतीय लोगों की प्रतिक्रिया जबरदस्त और विनम्र थी. भारत पहले से ही 10 वर्षों के भीतर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है, यही कारण है कि भारत इतना महत्वपूर्ण भागीदार है. भारत के पैमाने, विविधता और असाधारण सफलताओं का मतलब है कि यह G20 की अध्यक्षता के लिए सही समय पर सही देश है. खालिस्तान समर्थक उग्रवाद से निपटने के लिए ब्रिटेन भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा है. ब्रिटेन में उग्रवाद का कोई भी रूप स्वीकार्य नहीं है. 2023 भारत के लिए बहुत बड़ा साल है.

Adblock test (Why?)


G20 समिट: दिल्ली में होगा ब्रिटिश PM ऋषि सुनक का भव्य स्वागत, तैयारी में जुटे रिश्तेदार - Aaj Tak
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...