Rechercher dans ce blog

Sunday, December 3, 2023

Mizoram Election Result 2023 Live: मिजोरम में जेडपीएम की 2 सीटों पर सीट, डिप्टी सीएम तावंलुइया को मिली हार, एम - ABP न्यूज़

Mizoram Assembly Election 2023 Results Live: चार राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के बाद अब मिजोरम विधानसभा चुनाव की मतगणना की बारी है. पहले मिजोरम की मतगणना 3 दिसंबर को ही होनी थी, लेकिन राजनीतिक दलों, एनजीओ, छात्र संगठनों और चर्च की अपील के बाद चुनाव आयोग ने इसकी तारीख बदलकर 4 दिसंबर कर दी, क्योंकि ईसाई बहुल राज्य के लोगों के लिए रविवार का दिन खास अहमियत रखता है.

मिजोरम में मतगणना के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. यहां इस बार मिजो नेशनल फ्रंट (MNF), जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है.

चुनाव में 18 महिलाओं समेत कुल 174 उम्मीदवार मैदान में हैं. मिजोरम विधानसभा के लिए सात नवंबर को वोट डाले गए थे. राज्य के 8.57 लाख मतदाताओं में से 80 फीसदी से ज्यादा ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था.

मिजोरम में एमएनएफ, जेडपीएम और कांग्रेस ने 40-40 सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि बीजेपी ने 13 सीटों पर उम्मीदवार उतारे. मिजोरम में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी (AAP) ने चार सीटों पर चुनाव लड़ा. इसके अलावा 17 निर्दलीय उम्मीदवारों की किस्मत का भी फैसला होना है.

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, मिजोरम के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच लियानजेला ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच सभी 13 केंद्रों पर सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होगी. 13 केंद्रों पर 40 विधानसभा सीट में से प्रत्येक के लिए एक मतगणना हॉल बनाया गया है. सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी और सुबह 8.30 बजे से ईवीएम में पड़े वोटों की गिनती शुरू होगी.

अधिकारी ने कहा कि 12 विधानसभा क्षेत्रों वाले आइजोल जिले में तीन मतगणना केंद्र जबकि 10 अन्य जिलों में एक-एक केंद्र स्थापित किया गया है. कुछ सीटों पर जहां मतदाताओं की संख्या कम है, केवल दो दौर की गिनती होगी, लेकिन अधिकांश निर्वाचन क्षेत्रों में पांच दौर की गिनती होगी. मतगणना प्रक्रिया में 4,000 से अधिक कर्मी शामिल होंगे. एच लियानजेला ने कहा कि कुल मिलाकर, ईवीएम के लिए 399 टेबल और डाक मतपत्रों की गिनती के लिए 56 टेबल होंगी.

मतगणना से पहले आए एबीपी न्यूज-सी वोटर एग्जिट पोल के आंकड़ों में मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों में से एमएनएफ को 15 से 21 सीटें, कांग्रेस को 2 से 8 सीटें, जेडपीएम को 12 से 18 सीटें और अन्य को 0 से 5 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. इसी पोल के आंकड़ों के मुताबिक, वोटशेयर के मामले में यहां एमएनएफ को 32 फीसदी, कांग्रेस को 25 फीसदी, जेडपीएम को 29 फीसदी और अन्य को 14 फीसदी वोट मिल सकते हैं.

इंडिया टुडे एक्सिस-माई इंडिया एग्जिट पोल ने मिजोरम में जेडपीएम की ओर से क्लीन स्वीप किए जाने की भविष्यवाणी की है. इस पोल के मुताबिक, यहां जेडपीएम को 28-35 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, मौजूदा मुख्यमंत्री जोरमथांगा की एमएनएफ सिर्फ 3-7 सीटों पर सिमट सकती है. पोल के आंकड़ों के मुताबिक, मिजोरम में कांग्रेस को 2-4 सीटें मिल सकती हैं, जबकि बीजेपी के खाते में 0-2 सीटों पर जाने का अनुमान जताया गया है.

(भाषा इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें- MP, छत्तीसगढ़, राजस्थान में BJP की आंधी में उड़ी कांग्रेस, तेलंगाना ने दी राहत, पीएम मोदी बोले- ये 2024 की हैट्रिक

Adblock test (Why?)


Mizoram Election Result 2023 Live: मिजोरम में जेडपीएम की 2 सीटों पर सीट, डिप्टी सीएम तावंलुइया को मिली हार, एम - ABP न्यूज़
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...