Rechercher dans ce blog

Sunday, April 9, 2023

बॉर्डर पर फिर बेनकाब हुआ पाकिस्तान! कैमरे में कैद हुए 3 घुसपैठिए, सेना ने 1 को मार गिराया और 2 को पकड़ा - Aaj Tak

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में भारतीय सेना ने शनिवार-रविवार की दरम्यानी रात आतंकी घुसपैठ की बड़ी साजिश नाकाम की है. जम्मू संभाग के पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा (LOC) पर जवानों को आतंकी गतिविधि की भनक लगी. इस पर जवानों ने मोर्चा संभाला और बाड़ के पास दहशतगर्दों को चुनौती दी. इस दौरान सेना की ओर से कई राउंड फायरिंग की गई.

सूत्रों का कहना है कि ऑपरेशन के दौरान जवानों ने दो आतंकियों को पकड़ने में सफलता पाई. इसमें से एक आतंकी घायल अवस्था में मिला, जबकि तलाशी अभियान में एक आतंकी की लाश मिली. पकड़े गए आतंकियों के पास से कोई हथियार नहीं मिला है. इलाके में अभी भी तलाशी अभियान चलाया जा रहा है.

देखिए घुसपैठ की कोशिश करते आतंकियों का वीडियो...

सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद का बयान

सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने बताया कि तलाशी अभियान में अब तक लगभग 17 किलो नारकोटिक्स के चौदह पैकेट के साथ तीन बैग, पाकिस्तानी करेंसी और खाने-पीने का सामान बरामद किया गया है. जिन दो घुसपैठियों को जिंदा पकड़ा गया है, उन्होंने दावा किया है कि वे (तीनों) पाकिस्तान अधिकृत जम्मू-कश्मीर (पीओजेके) के गांव चंजाल के मैदान मोहल्ला के रहने वाले हैं.

poonch news

सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि त्वरित कार्रवाई से सतर्क भारतीय सेना के जवानों ने घुसपैठ की बड़ी साजिश को रोक दिया है. भारतीय सेना नियंत्रण रेखा पर लगातार अलर्ट रहती है और भविष्य में ऐसी किसी भी कोशिश को नाकाम करने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

फरवरी में तंगधार सेक्टर में हुई थी घुसपैठ की कोशिश

इसस पहले फरवरी महीने में सेना ने 15/16 फरवरी की रात को तंगधार सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश को नाकाम किया था. Anti-Infiltration Grid (घुसपैठ-रोधी ग्रिड) में तैनात सैनिकों को नियंत्रण रेखा के पार तीन आतंकवादियों के बारे में भनक लगी थी. आतंकी एलओसी की बाड़ के पास आ रहे थे, तभी सैनिकों ने आतंकवादियों को ललकारा. इसके बाद भीषण गोलाबारी हुई.

इसमें एक आतंकवादी मारा गया, जबकि दूसरा गंभीर रूप से घायल हो गया. घायल आतंकी अपने तीसरे आतंकी साथी के साथ अंधेरे का फायदा उठाकर भाग गया. इसके बाद सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने संयुक्त तलाशी अभियान चलाया, जिसमें मारे गए आतंकी के पास से एके सीरीज की राइफल, छह मैगजीन, दो ग्रेनेड व अन्य सामग्री बरामद की गई थी. 

जनवरी में पुंछ जिले में हुई थी घुसपैठ की कोशिश

इससे ठीक पहले जनवरी में पुंछ जिले में आतंकी घुसपैठ की कोशिश हुई थी. इस पर सुरक्षाबलों ने ऑपरेशन बालाकोट शुरू किया और बालाकोट सेक्टर में दो आतंकवादियों को मार गिराया. मारे गए आतंकियों के पास से हथियार, गोला बारूद व अन्य सामग्री मिली थी.

बता दें कि 7 जनवरी की शाम करीब 7 बजे सैनिकों ने बालाकोट सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पार घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे दो आतंकियों की संदिग्ध गतिविधि देखी. तुंरत ही नियंत्रण रेखा और बाड़ पर सैनिकों को सतर्क कर दिया गया. इसके बाद करीब 7 बजकर 45 मिनट पर घुसपैठ कर रहे आतंकवादियों की ओर से एक जोरदार धमाका किया गया. इसके बाद 7 बजकर 50 मिनट पर सैनिकों ने बाड़ के पास हलचल देखी. 

इस पर आतंकवादियों पर निशाना साधा और फायरिंग शुरू की. गोलीबारी बंद होने पर सैनिकों ने उन्हें भागने से रोकने के लिए फिर से घेराबंदी की. इस दौरान क्षेत्र पर कड़ी निगरानी रखने के लिए क्वाडकॉप्टर और अन्य उपकरणों को लगाया गया था.

सैनिकों ने अगले दिन रात 2 बजे तलाशी अभियान शुरू किया. इस दौरान दो शव, हथियार, मैगजीन, गोला-बारूद और अन्य सामग्री बरामद की गई. इसमें एक एके-47 राइफल, एक मॉडिफाइड एके-56 राइफल और इसके 21 कारतूस व दो मैगजीन, एक मैगजीन और पांच कारतूस के साथ एक चाइनीज पिस्टल, दो चाइनीज हैंड ग्रेनेड, दो हाई एक्सप्लोसिव आईईडी और एक मोबाइल फोन बरामद किया गया था.

 

Adblock test (Why?)


बॉर्डर पर फिर बेनकाब हुआ पाकिस्तान! कैमरे में कैद हुए 3 घुसपैठिए, सेना ने 1 को मार गिराया और 2 को पकड़ा - Aaj Tak
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...