Rechercher dans ce blog

Tuesday, April 11, 2023

सांसदी जाने के बाद पहली बार वायनाड पहुंचे राहुल, बहन प्रियंका भी दिखीं साथ - Aaj Tak

कांग्रेस नेता राहुल गांधी संसद सदस्यता रद्द होने के बाद पहली बार मंगलवार को केरल के वायनाड दौरे पर पहुंचे. राहुल 2019 में वायनाड से ही सांसद चुने गए थे. लेकिन सूरत कोर्ट द्वारा मानहानि के मामले में दोषी करार और 2 साल की सजा सुनाए जाने के बाद राहुल की सदस्यता रद्द हो गई. राहुल के साथ प्रियंका गांधी भी इस दौरे पर वायनाड पहुंची हैं. दोनों यहां कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. इसे कांग्रेस के शक्ति प्रदर्शन के तौर पर भी देखा जा रहा है. 

राहुल और प्रियंका कलपेट्टा में 'सत्यमेव जयते' नाम से आयोजित रोड शो में हिस्सा लेंगे. कांग्रेस का कहना है कि इस रोड शो में तिरंगों का इस्तेमाल होगा. इसमें पार्टी के झंडे नहीं लगाए जाएंगे. 

हालांकि, केरल कांग्रेस ने हर तरफ राहुल के वीर सावरकर पर दिए बयान के पोस्टर लगाए हैं. इसमें लिखा है, ''मैं सावरकर नहीं हूं, मैं माफी नहीं मांगूंगा और न ही भागूंगा.''वीर सावरकर को लेकर ऐसे वक्त पर ये पोस्टर लगाए गए हैं, जब हाल ही में महाराष्ट्र में कांग्रेस की सहयोगी उद्धव गुट की शिवसेना ने इस पर आपत्ति दर्ज कराई थी. 

राहुल गांधी अक्सर विनायक दामोदर सावरकर को लेकर बीजेपी पर निशाना साधते रहे हैं. उन्होंने हाल ही में लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने के बाद की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी सावरकर पर बयान दिया था. राहुल के इस बयान पर देश की सियासत गरमा गई थी. जहां बीजेपी ने इस मुद्दे पर राहुल और कांग्रेस पर निशाना साधा. तो वहीं, उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस के साथ गठबंधन तोड़ने तक की चेतावनी तक दे डाली थी. उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि सावरकर का अपमान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

कांग्रेस और उद्धव गुट के बीच बढ़ती दरार को देखते हुए NCP नेता शरद पवार शांतिदूत के रूप में उतरे थे. उन्होंने राहुल गांधी और सोनिया गांधी के साथ बैठक की और इस दौरान राहुल को ऐसे बयानों से बचने की नसीहत दी. सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी ने बैठक में आश्वासन दिया था कि वह सावरकर का संदर्भ देने से बचेंगे.इसके बावजूद कांग्रेस की ओर से वीर सावरकर को लेकर ये पोस्टर लगाए गए हैं.

ऐसा होगा राहुल का कार्यक्रम

- 3 बजे: राहुल और प्रियंका गांधी रोड शो में हिस्सा लेंगे. ये रोड शो एसके एमजे हाई स्कूल से संसद दफ्तर तक होगा. 
- 5 बजे: राहुल अपने संसदी दफ्तर के बाहर जनसभा को संबोधित करेंगे. इस दौरान प्रियंका गांधी भी अपनी बात रखेंगी. 
- राहुल द्वारा लिखा हुआ एक लेटर भी वायनाड की जनता के बीच बांटा जाएगा. 

2019 में वायनाड से चुनाव जीते थे राहुल

राहुल गांधी ने 2019 लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश के अमेठी और केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ा था. अमेठी उनकी परंपरागत सीट थी. इस सीट पर राहुल को बीजेपी नेता स्मृति ईरानी के सामने हार का सामना करना पड़ा था. जबकि केरल के वायनाड से उन्होंने जीत हासिल की थी. 

लेकिन 2019 के 'मोदी सरनेम' वाले बयान पर मानहानि के मामले में सूरत कोर्ट ने राहुल गांधी को 2 साल की सजा सुनाई थी. इसके बाद लोकसभा सचिवालय की ओर से राहुल की लोकसभा सदस्यता रद्द कर दी गई थी. सूरत के सेशन कोर्ट के फैसले को राहुल ने ऊपरी अदालत में चुनौती दी है. 

Adblock test (Why?)


सांसदी जाने के बाद पहली बार वायनाड पहुंचे राहुल, बहन प्रियंका भी दिखीं साथ - Aaj Tak
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...