Rechercher dans ce blog

Wednesday, June 28, 2023

Bakrid 2023: बजर म आय अललह और महममद लख बकर रज पत ह स गरम घ और फरट खत ह बदम - अमर उजल

तोता परी बकरा - फोटो : अमर उजाला

विस्तार

ईद-उल-अजहा की तैयारियां अंतिम दौर में हैं। अल्लाह की राह में कुरबानी पेश करने के लिए जानवरों की खरीदारी भी शुरू हो गई है। मंगलवार को बेनिया बकरा मंडी में अल्लाह-मोहम्मद लिखा तोतापरी नस्ल का बकरा लोगों के आकर्षण का केंद्र बना रहा। मंगलवार को इस बकरे को लेकर आजमगढ़ के मुहम्मदपुर के परिमल कुमार बेनिया मंडी पहुंचे।

व्यापारी परिमल कुमार का दावा है कि बकरे के एक तरफ अल्लाह और दूसरी तरफ मोहम्मद लिखा हुआ है। उलेमा इस पर मुहर लगा चुके हैं। ऊंची कद काठी वाले तीन साल के इस बकरे का वजन 110 किलो है। इसे रोज 100 ग्राम घी, काजू-बादाम, फ्रूटी, रोटी, दाल और हर तरह की हरी सब्जियां और पत्ते खिलाते हैं। उन्होंने इस बकरे की कीमत छह लाख रुपये लगाई है। भेलूपुर के एक व्यक्ति ने 4,11,786 रुपये इसकी कीमत लगाई। बेनिया बकरा मंडी में मंगलवार को 80 हजार रुपये का विटल नस्ल का बकरा बिका। राजस्थान के सिरोही, मेवाती, बरबरी नस्ल के बकरे 25 से एक लाख रुपये तक के हैं। वहीं, बरबरी नस्ल के शमशेर-सल्लू की जोड़ी 90 हजार रुपये की है। जबकि देसी बकरे पांच से 10 हजार रुपये बिक रहे हैं।

कपड़े व सेवईं की खरीदारी भी बढ़ी

बकरीद को देखते हुए कपड़े की खरीदारी बढ़ी है। खासकर दालमंडी में महिलाओं की अधिक भीड़ हो रही है। वहीं, सेवईं की खरीदारी भी हो रही है। दुकानदार इस्माइल ने बताया कि ईद के दौरान सेवईं व लच्छा महंगा था। इस समय दोनों में 20 से 30 रुपये प्रति किलो दाम घटा है। वहीं, गोला दीनानाथ मंडी में मेवे व मसाले की खरीदारी बढ़ी है।

लहसुन, प्याज व अदरक की बढ़ी बिक्री

कुरबानी को देखते हुए लहसुन, प्याज और अदरक की खपत बढ़ गई है। पहड़िया मंडी में इनकी 15 से 20 प्रतिशत आवक बढ़ी है। थोक व्यापारी राहुल जायसवाल ने बताया कि आवक के साथ ही दाम में भी तेजी आई है। फुटकर में लहसुन 120 से 140 रुपये किलो, प्याज 20 से 25 रुपये किलो और अदरक 250 से 300 रुपये किलो बिक रहा है। जबकि टमाटर 80 से 100 रुपये किलो बिक रहा है।

Adblock test (Why?)


Bakrid 2023: बाजार में आया अल्लाह और मोहम्मद लिखा बकरा, रोज पीता है सौ ग्राम घी और फ्रूटी, खाता है बादाम - अमर उजाला
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...