Rechercher dans ce blog

Tuesday, December 26, 2023

यूपी पुलिस भर्ती: आयु सीमा में तीन साल की छूट देने का फैसला, आजतक की खबर का बड़ा असर - Aaj Tak

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रमुख सचिव गृह को इस बार होने वाली पुलिस भर्ती में अभ्यर्थियों की आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट दिये जाने के निर्देश दे दिए हैं. आज तक पर चली खबर में लाखों नौजवानों के दर्द पर एक रिपोर्ट के बाद यूपी सरकार ने ये सुनवाई की है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी पुलिस में कांस्टेबल भर्ती में आयु सीमा में छूट को लेकर डीजीपी और प्रमुख सचिव गृह को निर्देश दिए. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड जल्द ही कांस्टेबल भर्ती में आयु सीमा में छूट का आदेश जारी करेगा. 

UPPRPB द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल के कुल 60,244 पद भरे जाएंगे जिसकी आवेदन प्रक्रिया 27 दिसंबर 2023 से शुरू होगी. हालांकि कई ऐसे उम्मीदवार भी हैं जो इस नोटिफिकेशन से निराश थे. दरअसल, यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए 5 साल बाद आवेदन मांगे गए हैं, ऐसे में जो लोग सालों से तैयारी कर रहे हैं, वे अब ओवरएज हो चुके हैं. उनकी सरकार से मांग थी कि उन्हें आयु सीमा में छूट दी जाए. बता दें कि इस भर्ती के लिए आयु सीमा 18 साल के कम लेकिन 22 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

Advertisement

अन्य जातियों के लिए उम्र में छूट 

इस भर्ती प्रक्रिया में अन्य जातियों के लिए छूट दी गई है, लेकिन समान वर्ग के ६कैंडिडेट्स को किसी भी तरह की छूट नहीं थी. 2018 से उम्मीदवार तैयारी में जुटे हुए थे. 2018 के बाद अब पुलिस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हुआ है, जिसको लेकर अभ्यर्थियों की मांग थी कि सरकार को सामान्य वर्ग के लोगों के लिए 23 साल से उम्र बढ़ाकर 25 या 26 कर देनी चाहिए.

औरैया से 62 हजार उम्मीदवार कर रहे तैयारी

उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में लगभग 62 हजार लड़कों की पुलिस में भर्ती होनी है. उनका कहना है कि जब हम 2018 से तैयारी कर रहे थे तब से अब तक भर्ती नहीं निकाली गई है. जब भर्ती निकली तो हम लोग ओवर एज हो गए. उन्होंने भी मांग की थी कि सरकार को हम सामान्य लोगों को 3 साल तक की छूट देनी चाहिए थी, जिससे हम लोगों का भविष्य अंधकार में न जा सके.

आजतक ने चलाई थी खबर

Adblock test (Why?)


यूपी पुलिस भर्ती: आयु सीमा में तीन साल की छूट देने का फैसला, आजतक की खबर का बड़ा असर - Aaj Tak
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...