Rechercher dans ce blog

Wednesday, June 28, 2023

2025 म उडन भरग Tejas Mk 2 अमरक स हए डल क चलत भरत म बनग 90% परट जन कतन वमन क हग नरमण - Asianet News Hindi

सार

फाइटर जेट के इंजन को लेकर अमेरिका से हुए डील के चलते तेजस मार्क टू (Tejas Mk 2) विमान 2025 में उड़ान भरेगा। यह तेजस मार्क वन की तुलना में 20 फीसदी बड़ा और भारी होगा।

चंडीगढ़। लड़ाकू विमान के इंजन के लिए भारत और अमेरिका के बीच हुए समझौते का लाभ तेजस मार्क टू (Tejas Mk 2) विमान को मिलेगा। इंजन की तलाश में इस विमान को तैयार करने का प्रोजेक्ट काफी लेट चल रहा था। पिछले दिनों पीएम नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान भारत और अमेरिका के बीच फाइटर जेट के इंजन के लिए समझौता हुआ। इसके अनुसार अमेरिकी कंपनी जनरल इलेक्ट्रिक अपने f414 इंजन को भारत में बनाएगी। इसके लिए कंपनी भारत की सरकारी कंपनी HAL (Hindustan Aeronautics Limited) के साथ पार्टनशिप करेगी।

जनरल इलेक्ट्रिक का f414 इंजन मिलने से पहला तेजस एमके 2 विमान 2025 में उड़ान भड़ेगा। यह जानकारी प्रभुल्ला चंद्रन वीके ने चंडीगढ़ में एक कार्यक्रम के दौरान दी। प्रभुल्ला चंद्रन HAL की एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (एडीए) में एवियोनिक्स और हथियार प्रणालियों के निदेशक हैं। एडीए स्वदेशी लड़ाकू विमान के डिजाइन के लिए बनी नोडल एजेंसी है।

तेजस की तुलना में बड़ा और भारी होगा तेजस एमके 2

तेजस एमके 2 विमान तेजस की तुलना में बड़ा और भारी होगा। इसके इंजन की तलाश हो रही थी। पहले फ्रांस और ब्रिटिश रोल्स रॉयस इंजन को इस विमान में लगाने पर विचार किया जा रहा था। तेजस भारत का स्वदेशी फाइटर जेट है, लेकिन भारत के पास वर्तमान में फाइटर जेट का इंजन बनाने की क्षमता नहीं है। इसके चलते इंजन दूसरे देशों से खरीदे जा रहे हैं। स्वदेशी फाइटर जेट इंजन कावेरी पर काम चल रहा है, लेकिन यह अभी विमान में लगाए जाने के लिए तैयार नहीं हुआ है।

बनाए जाएंगे 200 तेजस एमके 2 विमान

प्रभुल्ला चंद्रन ने बताया कि करीब 200 तेजस एमके 2 विमानों का निर्माण किया जाएगा। भारत में इंजन बनाए जाने के बाद तेजस एमके 2 में लगने वाला 90 फीसदी पार्ट भारत में बना होगा। अत्याधुनिक रडार, हथियार और अन्य सिस्टम स्वदेशी होंगे। इजेक्शन सीट और कुछ सेंसर दूसरे देशों से खरीदे जाएंगे। तेजस एमके 2 एक इंजन वाला विमान होगा। प्रभुल्ला ने दावा किया कि यह राफेल से बेहतर होगा।

गौरतलब है कि LCA (Light Combat Aircraft) के तहत तेजस विमान बनाए गए हैं। तेजस के एक अपग्रेड मॉडल भी बनाया गया है। इसे तेजस मार्क वन (Tejas Mk1) कहा जाता है। इसका अगला वर्जन Tejas Mk2 है। प्रभुल्ला ने बताया कि Tejas Mk1 से Tejas Mk2 का डिजाइन बहुत अलग है। यह 20 फीसदी बड़ा है। इसमें अधिक हथियार ले जाने की क्षमता है। प्रभुल्ला ने बताया कि तेजस मार्क टू का सिर्फ एक वर्जन होगा। बाद में इसका ट्रेनर वर्जन बनाया जाएगा।

Adblock test (Why?)


2025 में उड़ान भरेगा Tejas Mk 2, अमेरिका से हुए डील के चलते भारत में बनेगा 90% पार्ट, जानें कितने विमानों का होगा निर्माण - Asianet News Hindi
Read More

No comments:

Post a Comment

'हां, ये सही है लेकिन क्या मुल्क में यही चलता रहेगा...', ASI रिपोर्ट पर बोले प्रोफेसर इरफान हबीब - Aaj Tak

ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे रिपोर्ट को लेकर हिंदू पक्ष ने कई दावे किए हैं. गुरुवार को वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट सार्वजनिक की. उन्हों...